Fruit Farming : इस फल की खेती किसानों को करेगी मालामाल, कैसे होगा लाखों का फायदा?

Fruit Farming – मध्यप्रदेश में इन दिनों कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, जहां अब युवा भी कृषि के काम से जुड़ने लगे हैं। वहीं मध्यप्रदेश में अब अलग-अलग किस्म के फल फूल और सब्जियों की खेती की जाने लगी है। यही का कारण है कि, मध्य प्रदेश के किसान भी अब समृद्धि की ओर आगे बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ हिस्से में अक्सर अलग-अलग किस्मों के फल और फूल देखने मिलते हैं, लेकिन अब यहां सेब की खेती करने की तैयारी की जा रही है।

apple 4

इस तरह होती है तैयारी

सेब एक ऐसा फल है, जिसकी पैदावार ठंडे इलाकों में अधिक होती है। अक्सर यह फल हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर जैसे पहाड़ी इलाकों में होता है, लेकिन अब सेब की खेती देश के अलग-अलग राज्यों में भी होने लगी है, जहां अलग-अलग किस्म के सेब देश के अलग-अलग राज्यों में होने लगे हैं। वहीं पिछले दिनों ही मध्य प्रदेश के किसानों ने भी कुछ इसी तरह की तरकीब इजात की थी, जिसके चलते अब सेब की खेती मध्यप्रदेश में भी की जाएगी। मालवा निमाड़ अंचल में भी आने वाले दिनों में सेब की फसल लहलहाती नजर आएगी।

Read More – किसान होंगे मालामाल : 20 रुपए की दवा किसानों को करा सकती है लाखो की कमाई,पूरी खबर,,,,,

ऐसे करे सेब की खेती

apple farming

मध्यप्रदेश में इन दिनों युवा किसान अलग-अलग तरह से कृषि के काम को आगे बढ़ाते नजर आ रहे हैं, जहां उन्नत किस्म की फसलें बोने के साथ साथ अलग-अलग अत्याधुनिक संसाधनों के साथ कृषि कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है। वहीं देखा गया था कि, मध्य प्रदेश के कुछ युवा तो विदेशों में नौकरी छोड़ कृषि के काम को आगे बढ़ाने के लिए अपने क्षेत्र में पहुंच गए हैं। वहीं अब इन्हीं में से कुछ युवा सेब की खेती कर कृषि को लाभ का धंधा बनाएंगे। इन युवाओं ने सेब की खेती को सफलतापूर्वक करने के लिए तैयारियां भी कर ली है।

Read More – Kheti-Badi – टमाटर की खेती ,होगी लाखो रुपये तक की कमाई, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

सेब की खेती से ऐसे करे लाभ प्राप्त

APPLE

यदि बात की जाए तो सेब की फसल उन फसलों में शामिल है, जिनसे किसानों को अच्छा खासा लाभ मिल सकता है। सेब के दाम बाजारों में अच्छे होते हैं। साथ ही इसकी फसल भी कम ही होती है। इस कारण बाजार में इसकी आवक कम होने के चलते से भी अच्छे खासे दाम किसानों को मिलते हैं। यही कारण है कि, अब मध्य प्रदेश के किसान भी सेब की खेती के लिए तैयार नजर आ रहे हैं। वहीं अब देखने वाली बात होगी कि, मध्य प्रदेश के किसानों की ओर से किए जाने वाले इस नवाचार को कितना फायदा मिलता है, और आखिर मध्य प्रदेश में सेब की फसल कितनी अच्छी होती है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment