Mystery Or Truth : सांप की तरह पानी में दौड़ती नजर आई लकड़ी,करोड़ों लोग हुए अचंभित,कहा ये कैसी लीला है,वीडियो आया सामने

Mystery Or Truth – सांप की तरह पानी में दौड़ाने वाली लकड़ी बहुत ही चर्चा का विषय हैं. इस लकड़ी के अलग अलग नाम से लोगो द्वारा विडियो वायरल हो रहे हैं. यह लकड़ी लोगो के बीच चितावर, उलटी बेल, बन्दूक बेल, डबरी बेल, हडजोड और गरुड़ संजीवनी के नाम से प्रचलित हो रही हैं.

संजीवनी से तो आप सभी परिचित हैं. लेकिन फिर भी हम आपको बता दे की संजीवनी एक औषिधिय पौधा है. जिसकी उत्पत्ति लगभग तीन अरब वर्ष पहले हुई थी. संजीवनी बूटी का वर्णन हमें हिन्दू पौराणिक कथाओं में भी मिलता हैं. रामायण में लंका में युद्ध के दौरान लक्ष्मण मूर्छित हो गए थे. तब लंका के वैद्य शुशेन ने संजीवनी बूटी मंगाई थी. जिसके लिए हनुमान जी संजीवनी बूटी के लिए पूरा पहाड़ उठाकर लाये थे. इस संजीवनी बूटी का वर्णन आयुर्वेद के सभी ग्रंथो में भी मिलता हैं. परन्तु आज हम रामायण की संजीवनी की बात नहीं बल्कि गरुड़ संजीवनी के बारे में बात करेंगे.

यह भी पढ़े – Car Update News : सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर्स पर रोक लगा सकती है सरकार,इस व्यक्ति के मौत के बाद हो रहा विचार विमर्श
गरुड़ संजीवनी अपने अनोखे गुणों के कारण ही वैज्ञानिकों के लिए रिसर्च का विषय बनी हुई है. यह एक सांप की तरह दिखने वाली लकड़ी है. जिसमे पानी की विपरीत दिशा में बहने का गुण होता हैं. यदि किसी पानी से भरे बर्तन में गरुड़ संजीवनी रखी हैं और उपर से अलग से पानी डाला जाएँ तो यह पानी की धार के साथ ऊपर चड़ने लगती हैं.

पानी के विपरित दिशा में बहने का वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिक डेक्सटर ने अपने शौध में यह बताया हैं कि गरुड़ संजीवनी कोई चमत्कार के कारण पानी में नहीं चलती हैं. यह अपने घुमावदार बनावट के कारण पानी में तैरती हैं. यह लकड़ी अंदर से खोखली होती हैं

गरुड़ संजीवनी विडियो

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment