Mosquitoes Tips : क्या हर बार आपको काटते हैं मच्छर,जानिए आपको मच्छर क्यों करते है पसंद?

Mosquitoes Tips – : अगर आपको लगता है कि आप मच्छरों के पसंदीदा शिकार हैं तो आप गलत नहीं हैं। यहां जानिए मच्छर हाथ धोने के बाद आपके पीछे क्यों रहते हैं।

मच्छर के काटने: अगर आपको लगता है कि आप मच्छरों के पसंदीदा शिकार हैं तो आप गलत नहीं हैं। यहां जानिए मच्छर हाथ धोने के बाद आपके पीछे क्यों रहते हैं।मच्छर हमेशा मुझे क्यों काटते हैं:विशेष चीज़ें मच्छर कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा अपना शिकार बना लेते हैं।इस वजह से वे काटने लगते हैं।हर किसी के शरीर में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं।

मच्छर लक्ष्य: अगर आपको लगता है कि मच्छर आपको हर जगह काटते हैं या आपका पीछा करते रहते हैं, तो आप बिल्कुल भी गलत नहीं हैं। खासकर लोगों की भीड़ में मच्छर आपको खा जाते हैं और इसके पीछे कई कारण होते हैं, आपकी वजह नहीं। अध्ययन बताते हैं कि मच्छरों के सबसे ज्यादा काटने के पीछे क्या कारण हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं। हालांकि, यहां बात मीठे या कड़वे खून की नहीं बल्कि कई अलग-अलग चीजों की है। इसका असली कारण भी आपको पता होना चाहिए।

मच्छर कुछ लोगों को ज्यादा क्यों काटते हैं? / Why do mosquitoes bite some people more?

मच्छर कुछ लोगों को क्यों काटते हैं Moreरक्त प्रकारकई अध्ययनों में कहा गया है कि अधिक मच्छर ब्लड ग्रुप O को काटते हैं। मच्छरों को ज्यादातर इसी ब्लड ग्रुप की ओर आकर्षित होते देखा गया है। वहीं, मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों की पसंद को प्रभावित करता है। गर्भवती महिलाओं और मोटे लोगों का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है, जिससे मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

Also Read – Gold-Silver Rate : सोना-चांदी के दामों में हुयी तेजी ,अभी सोना खरीदना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, घर बैठे ऐसे पता करे सोना-चांदी के रेट

पसीना और गंध / Sweat and odor

मच्छर सब कुछ सूंघ सकते हैं। वे पसीने के माध्यम से शरीर से निकलने वाले लैक्टिक एसिड, अमोनिया और अन्य यौगिकों की भी पहचान करते हैं। अगर मच्छरों को आपके शरीर से आने वाली गंध पसंद है, तो वे आपको ज्यादा काट सकते हैं।

त्वचा / Skin

त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया मच्छरों को निमंत्रण देते हैं। कई शोध कहते हैं कि व्यक्ति के शरीर पर जितने अधिक बैक्टीरिया होंगे, उतने ही अधिक मच्छर उसके जैसे आएंगे। इस वजह से मच्छर ज्यादातर पैरों में काटते हैं क्योंकि वहां बैक्टीरिया ज्यादा देखे जाते हैं।

गैस / Gas

कार्बन डाइऑक्साइड एक गैस है जिसे मच्छर पहचानते हैं। इसके साथ ही मच्छर 5 से 15 मीटर दूर से भी अपने लक्ष्य को पहचान लेते हैं। लोग जितनी देर सांस लेते हैं, यानी वे कार्बन डाइऑक्साइड पैदा करते हैं, उतने ही मच्छर उनकी ओर आकर्षित होते हैं।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment