DAP Khad Price : जारी हुआ DAP का नया रेट,अब किस दर पर मिलेगा डीएपी उर्वरक की बोरी, जानिए क्या होगी नई कीमत?

DAP Khad Price – बारिश का मौसम शुरू हो गया है और खरीफ फसल की बुवाई भी शुरू हो गई है. लेकिन इसके लिए उपलब्ध डीएपी उर्वरक को लेकर किसानों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जिसे इफको ने डीएपी उर्वरक की नई कीमत जारी कर समाधान किया है। आइए जानते हैं क्या है डीएपी उर्वरक की नई कीमत।

किसान भाइयों को खेती के लिए खाद का प्रयोग करना पड़ता है। लेकिन इसके साथ ही किसान भाइयों को खाद के दाम भी पता होने चाहिए ताकि कोई उन्हें धोखा न दे सके। लेकिन तमाम सुविधाओं के बाद भी पूरे देश में किसानों को एक कीमत पर खाद नहीं मिलती है. जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

लेकिन इफको ने डीएपी की दर तय कर इस समस्या का समाधान किया है। आपको बता दें कि नई कीमतों में इफको की ओर से कुछ बढ़ोतरी भी की गई है। आइए देखें कि वह वृद्धि क्या है।

सुपर फर्टिलाइजर्स के दामों में बढ़ोतरी / Super fertilizers prices hiked
सरकार ने इस साल सिंगल फास्फेट उर्वरक के दाम में पिछले साल के मुकाबले 151 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी की है। इस साल 50 किलो सिंगल फास्फेट खाद के लिए किसानों को 425 रुपये देने होंगे।

उर्वरक समन्वय समिति की बैठक में क्या लिया गया निर्णय / What was the decision taken in the meeting of the Fertilizer Coordination Committee
कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक हुई. जिसमें यह तय किया गया है कि सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी 274 रुपये की जगह 425 रुपये में दी जाएगी. यानी अब 151 रुपये ज्यादा महंगी दी जाएगी और दानेदार खाद 304 रुपये की जगह 425 रुपये में मिलेगी. अब 161 रुपये और लगेंगे।

Also Read – Astrology : घर बनाने और गाड़ी लेने के पहले जान ले अपना कुंडली का चतुर्थ भाव,देता है उत्तम वाहन सुख की जानकारी

इस समय डीएपी कम्पोस्ट की कीमत क्या है / What is the cost of DAP Compost at the moment

इफको के अधिकारियों ने कहा है कि इस साल की शुरुआत में लोकतांत्रिक कार्रवाई के कारण डीएपी उर्वरकों की कीमतों की सही जानकारी नहीं दी गई थी। पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए जाते थे। फिर इसके बाद बोरी के हिसाब से 1700 रुपये दिए गए और उसके बाद फिर से 1900 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. इन सब को देखते हुए डीएपी खाद की कीमतों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान भाइयों पर कोई बोझ नहीं डाला। इसके लिए उन्होंने एक बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में डीएपी खाद देने का फैसला किया है.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment