Car AC : कार में बस एक बटन से होगी AC से भी ठंडी हवा निकालने का ये है आसान तरीका

Car AC – भारत में मौसम परिवर्तन के कारण अधिकांश महीने गर्म रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी कार में कहीं जाते हैं और एसी चालू करने के बाद भी गर्मी लगती है, तो आपको बस एक सेटिंग को समझने की जरूरत है और उसके बाद आप भी अपनी कार को जल्दी से ठंडा कर पाएंगे।

ac

हर कार के एसी पैनल में दो बटन होते हैं।
फोटो में दिखाए गए दो बटनों के सही इस्तेमाल से आप अपनी कार को कम समय में ठंडा कर सकते हैं। इनमें से एक बटन में तीर का निशान कार के बाहर से आता है, जबकि दूसरे बटन में तीर का निशान कार में ही बंद होता है।

काम क्या है
कार के अंदर बाहर से जिस बटन पर तीर का निशान होता है उसे दबाने से बाहर की हवा कार में आ जाती है। एसी चालू करने और कुछ देर इस सेटिंग में रखने के बाद कार में बाहर से हवा आती है और अंदर की हवा बाहर चली जाती है। इस बटन से आप कार चलाते समय अपनी कार की खिड़कियां भी खोल सकते हैं, ताकि कार में पहले से मौजूद गर्म हवा जल्दी निकल जाए।

AC in CAR

सेटिंग कब बदलें
कुछ देर बाद जब कार की गर्म हवा बाहर आती है और आपको एसी की हवा से थोड़ी ठंडक महसूस होने लगती है तो आप एयर-रीसर्क्युलेशन बटन दबाते हैं जिसके बाद एसी के साथ आने वाली ठंडी हवा बाहर नहीं जा सकेगी। कार और कार तेज हो जाएगी। यह ठंडा हो जाएगा। इस बटन को दबाने से कार में हवा की गति भी बढ़ जाती है।

यह भी जानिए – E-Car : छोटा परिवार,इलेक्ट्रिक कार की जगह छोटी ई-कार की योजना बनाएं, कीमत कम-काम ज्यादा

एसी का रखें ख्याल
इस सेटिंग के साथ इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एसी की सर्विस समय पर करवाएं। एसी गैस हमेशा फुल होनी चाहिए और एसी फिल्टर हमेशा साफ होना चाहिए। इसके लिए डैशबोर्ड के नीचे के हिस्से की सफाई पर ध्यान दें क्योंकि एसी के लिए हवा यहीं जाती है और यहां जो भी गंदगी और मिट्टी होगी वह सीधे एसी फिल्टर तक पहुंच जाएगी, जिससे फिल्टर खराब हो जाएगा।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment