फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लिया एक्शन: डिलीट किए एक महीने में 2.7 करोड़ पोस्ट, IT Rule 2021,जाने आपकी पोस्ट की डिटेल !

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने लिया एक्शन – मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप फेसबुक और इंस्टाग्राम ने जुलाई 2022 में भारत में कुल 27 मिलियन पोस्ट डिलीट किए हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने आईटी एक्ट 2021 के तहत यह कार्रवाई की है। मेटा ने कुल 1.73 मिलियन स्पैम पोस्ट, 2.3 मिलियन हिंसक पोस्ट डिलीट किए हैं। और ग्राफिक सामग्री।

मेटा ने जुलाई महीने में आईटी (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया कोड ऑफ कंडक्ट) रूल्स 2021 के तहत यह कार्रवाई की है। मेटा के बयान के मुताबिक, जुलाई महीने में 25 मिलियन फेसबुक पोस्ट और 2 मिलियन इंस्टाग्राम पोस्ट को हटा दिया गया है। . फेसबुक पर अब तक 1.1 लाख ऐसे पोस्ट हटा दिए गए हैं जो नफरत फैला रहे थे। इसके अलावा 27 लाख पोस्ट न्यूड और सेक्शुअल कंटेंट वाले थे।

मेटा ने कहा है कि खुदकुशी और खुदकुशी से जुड़े 9 लाख पोस्ट को डिलीट कर दिया गया है. इंस्टाग्राम पर 22,000 अभद्र भाषा और 3.7 लाख नग्न और यौन सामग्री को हटा दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आईटी नियम 2021 के तहत सभी सोशल मीडिया कंपनियां हर महीने इस तरह की रिपोर्ट सरकार को सौंपती हैं.

जुलाई में, मेटा को फेसबुक से 626 और इंस्टाग्राम से 1,033 शिकायतें मिलीं। फेसबुक ने 626 में से 603 रिपोर्ट को प्रोसेस किया है। इंस्टाग्राम ने कहा है कि उसने 945 शिकायतों का समाधान किया है।

जाने आपकी पोस्ट की डिटेल !

आप अपनी प्रोफाइल में ऐसे पोस्ट न करे जिससे आपको शर्मिंदगी मह्शूश हो या आपका अकाउंट ब्लॉक हो साथ ही ऐसे पोस्ट जो नफरत फैला है,न्यूड और सेक्शुअल कंटेंट वाले भी पोस्ट शियर न करे।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment