WhatsApp Update:अब व्हाट्सएप चैट लिस्ट में दिखाएगा स्टेटस,डिलीट किए गए मैसेज होंगे रिकवर,बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर

WhatsApp Update – व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे किसी कॉन्टैक्ट के स्टेटस अपडेट को देखना आसान हो जाएगा। नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि व्हाट्सएप में यूजर्स को चैट लिस्ट में ही स्टेटस अपडेट दिखाया जाएगा। फिलहाल यूजर्स को स्टेटस अपडेट देखने के लिए अलग सेक्शन में जाना होगा। वहीं, एक अन्य फीचर के जरिए यूजर्स को डिलीट हुए मैसेज को रिकवर करने की भी सुविधा मिलेगी।व्हाट्सएप यूजर्स जब ऐप खोलते हैं तो सबसे पहली चीज चैट लिस्ट होती है, जहां किसी कॉन्टैक्ट के साथ शेयर किया गया आखिरी मैसेज और उसकी डिलीवरी की स्थिति दिखाई जाती है।

वहीं, मैसेज का रीड स्टेटस ब्लू टिक से दिखता है। यह जानकारी संपर्क के नाम के नीचे दिखाई देती है। WhatsApp अपडेट ट्रैकर WABetaInfo के मुताबिक इसमें एक बदलाव होने जा रहा है। अब प्रोफाइल फोटो के चारों ओर एक गोला भी दिखाई देगा।गलती से डिलीट हुए मैसेज को रिकवर किया जा सकता हैमाना जा रहा है कि मैसेजिंग ऐप के एक फीचर की मदद से यूजर्स जल्द ही पहले से डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर कर पाएंगे।

नया फीचर व्हाट्सएप बीटा में एंड्रॉइड वर्जन के लिए दिखाई दिया है और यह परीक्षण के चरण में है। WABetaInfo के मुताबिक, अगर कोई मैसेज भेजा गया है और गलती से उसे डिलीट कर दिया गया है, तो ऐप एक Undo बटन दिखाएगा, जिससे मैसेज को रिकवर किया जा सकेगा।स्क्रीनशॉट में दिखाया गया WhatsApp का नया फीचरब्लॉग साइट ने नए फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिससे पता चलता है कि नया फीचर मिलने के बाद यूजर्स को स्टेटस अपडेट देखने का नया विकल्प मिलेगा।

अभी फेसबुक और इंस्टाग्राम में प्रोफाइल फोटो के इर्दगिर्द स्टोरीज के छल्ले हैं। व्हाट्सएप में एक समान विकल्प पाया जा सकता है और स्टेटस अपडेट साझा करने वालों की प्रोफाइल फोटो के चारों ओर एक रिंग दिखाई देगी। इस अपडेट को प्रोफाइल फोटो पर टैप करके देखा जा सकता है।

व्हाट्सएप के मंथली एक्टिव यूजर्स में से करीब 55% रोजाना इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। मेटा ऐप्स का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 78% है और 22% उपयोगकर्ता अन्य ऐप्स का उपयोग करते हैं।स्टेटस अपडेट शेयर करने वाले यूजर्स को मिलेगा फायदाव्हाट्सएप के नए फीचर का फायदा उन यूजर्स को मिलेगा जो स्टेटस अपडेट शेयर करते हैं या दूसरों का स्टेटस मिस नहीं करना चाहते हैं। ब्लॉग साइट ने उल्लेख किया है कि जो उपयोगकर्ता स्टेटस पोस्ट नहीं करते हैं या स्टेटस अपडेट से संबंधित नई सुविधा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, उन्हें सेटिंग्स में जाकर इसे अक्षम करने का विकल्प मिलेगा। हालांकि, उन्हें स्टेटस सेक्शन में जाकर पहले की तरह अपडेट देखने का विकल्प मिलता रहेगा।

बीटा उपयोगकर्ताओं के साथ परीक्षण की जा रही सुविधा इन नए फीचर्स की जानकारी पिछले साल भी मिली थी, लेकिन लंबे इंतजार के बाद अब इसे बीटा यूजर्स के साथ टेस्टिंग के लिए रोल आउट कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर एंड्रॉइड वर्जन 2.22.18.17 के लिए व्हाट्सएप बीटा वाले टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। अगले कुछ हफ्तों में आईओएस यूजर्स के साथ टेस्टिंग के बाद इसे सभी के लिए स्टेबल वर्जन का हिस्सा बनाया जा सकता है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment