Bajaj Pulsar : Bajaj ने बंद किया Bajaj Pulsar का ये शानदार मॉडल! जानिए रही क्या वजह?

Bajaj Pulsar – भारतीय बाजार में स्पोर्ट बाइक के तौर पर अपना सफर शुरू करने वाली बजाज ऑटो की पल्सर सीरीज के मशहूर मॉडल पल्सर 180 को अब कंपनी ने बंद कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के कुछ डीलरशिप सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से इस बाइक का प्रोडक्शन बंद है और डीलर्स ने इसका स्टॉक मंगाने से भी मना कर दिया है. हालांकि कंपनी की ओर से अभी तक कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस बाइक की लगातार घटती मांग के चलते शायद इस मोटरसाइकिल को बंद कर दिया गया हो। इसके अलावा यह भी हो सकता है कि कंपनी अपने नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को बाजार में लाने के लिए रास्ता बनाने की तैयारी कर रही हो।

विशेष रूप से, वर्तमान पल्सर 180 को फरवरी 2021 में वापस पेश किया गया था, इसके तुरंत बाद पल्सर 220F के 180cc डॉपेलगैंगर को हटा दिया गया था। लुक और डिजाइन में यह बाइक काफी हद तक 150 मॉडल से मिलती-जुलती थी, लेकिन इसमें कुछ अलग ग्राफिक्स दिए गए थे। अब तक यह बाइक 1.17 लाख रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध थी। वर्तमान में, ऑनलाइन सूचीबद्ध बाइक्स की पल्सर श्रृंखला में पल्सर N160, पल्सर 250 रेंज, पल्सर RS200, पल्सर 125, पल्सर NS 125, पल्सर 150 और पल्सर NS160 जैसे मॉडल शामिल हैं।

कैसी थी बजाज पल्सर 180:

पल्सर 180 में कंपनी ने 178.6cc क्षमता का एयर-कूल्ड, DTSI इंजन का इस्तेमाल किया, जो 16.76bhp की पावर और 14.52Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसे फाइव-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। 15-लीटर फ्यूल टैंक के साथ, मोटरसाइकिल का वजन 151kg था। जहां तक ​​फीचर्स की बात है, बाइक के दोनों सिरों पर 17 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और फाइव-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबिलिटी के साथ डुअल स्प्रिंग हैं। इसमें सिंगल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ दोनों सिरों पर सिंगल डिस्क ब्रेक हैं।

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब पल्सर 180 को बंद किया गया है, इससे पहले भी कंपनी ने इसे बंद कर बाजार में उतारा था। अब उम्मीद की जा रही है कि कंपनी निकट भविष्य में अपने नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश करेगी।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment