Dewas Development:देवास ले रहा है सिंगापुर का रूप,मूर्तियों के साथ बदलेगी संविधान पार्क की रूपरेखा, बनेगा देश का होगा पहला संविधान पार्क

Dewas Development – स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के तहत देवास विकास प्राधिकरण और नगर निगम के संयुक्त प्रयास से इस बड़े प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जा रहा है. इसे करीब 6 महीने से तैयार किया जा रहा है। सभी मूर्तियां लकड़ी, फाइबर, स्टील और सीमेंट से बनी होंगी।इस पर करीब 6 करोड़ रुपए खर्च होंगे। देवास जिले के स्थानीय कलाकारों को भी पार्क में स्थापित की जाने वाली मूर्तियां व अन्य सामग्री बनाने का मौका दिया जाएगा।

इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश के मूर्तिकार और चित्रकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। इन राज्यों के कलाकारों के साथ जिला प्रशासन और निगम अधिकारियों की बैठक भी हो चुकी है.

25000 वर्गमीटर में बनेगा पार्क,

लागत 6 करोड़ महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगवान बुद्ध, संविधान पार्क में अशोक स्तंभ, मन की गति से चलने वाले पुष्पक विमान में भगवान राम, महाभारत के युद्ध के मैदान का दृश्य, नटराज की मूर्ति, रेगिस्तान का दृश्य, ए समुद्र की रक्षा करने वाले जहाज में बेड़ा आदि प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी।इसके अलावा 10 फीट ऊंची और 15 फीट चौड़ी प्रतिमा होगी जो केंद्र और राज्य के बीच संबंधों को दर्शाती है, यह लाल पत्थर से बनी होगी. साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित प्रेजेंटेशन भी होगा, इसे एल्युमीनियम कास्टिंग से बनाया जाएगा। इसी तरह काले संगमरमर पर उकेरे जाने वाले कांस्टीट्यूशन पार्क में भी पारंपरिक आदिवासी क्षेत्रों की जानकारी होगी।

यह भी पढ़े – MP Weather Update: मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट,फिर हो सकता है 9 सितंबर से बारीश का मंजर,इंदौर-उज्जैन-भोपाल हो सकते है रेड जोन में शामिल !

प्रोजेक्ट की समय सीमा

छह महीने में पूरा होगा प्रोजेक्ट स्वतंत्रता के अमृत उत्सव के तहत देवास में कांस्टीट्यूशन पार्क का निर्माण किया जाएगा। हड़प्पा संस्कृति से लेकर स्वतंत्रता तक, विभिन्न कालखंडों में घटनाएं हुई हैं, इसे नंदलाल बेस ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से संविधान में उकेरा था। उन्हें मूर्तियों के माध्यम से मूर्त रूप दिया जाएगा। अगले छह महीने में कांस्टीट्यूशन पार्क बनकर तैयार हो जाएगा।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment