E-Car : छोटा परिवार,इलेक्ट्रिक कार की जगह छोटी ई-कार की योजना बनाएं, कीमत कम-काम ज्यादा

E-Car –MG भारतीय बाजार के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पहले से मौजूद है। अब कंपनी इस सेगमेंट को और मजबूत करने जा रही है। दरअसल, MG बहुत जल्द एक मिनी इलेक्ट्रिक कन्वर्टिबल कार लॉन्च करने वाली है। यह ई-कार सिर्फ 3 मीटर लंबी होगी। इस कार को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। माना जा रहा है कि यह कंपनी की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार होगी। इसे भारतीय बाजार में अगले साल के पहले 6 महीनों के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। MG की यह इलेक्ट्रिक कार Wuling Air EV पर आधारित होगी। E230 के रूप में भी जाना जाता है। इसे इसी साल इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है। इसके मॉडल में भारतीय कंडीशन के हिसाब से कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

एमजी मिनी इलेक्ट्रिक कार की विशेषताएं
MG ने घोषणा की है कि वह चालू वित्त वर्ष के अंत से पहले भारत में एक नया एंट्री-लेवल EV लाएगी। नए मॉडल को विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले शहरी क्षेत्रों के लिए डिजाइन किया जा रहा है। इसकी बैटरी लोकल कंडीशन के हिसाब से तैयार की जाएगी। इलेक्ट्रिक कार बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी और कई हाई-एंड फीचर्स के साथ आएगी। खास बात यह है कि इसकी लंबाई 2.9 मीटर ही होगी। यानी यह मारुति की ऑल्टो की से छोटी होगी।

यह भी जाने – वॉट्सएप से होगा खाना ऑर्डर:PNR नंबर की होगी जरूरत,रेल्वे सूचना

एमजी मिनी इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स और कीमत
MG मिनी इलेक्ट्रिक कार का व्हीलबेस 2010mm का होगा। इसके इंडोनेशियाई मॉडल में 12 इंच के स्टील के पहिये हैं। हालांकि, EV के भारतीय मॉडल में अलॉय व्हील दिए जा सकते हैं। इसका हाल ही में देखा गया मॉडल लेफ्ट-हैंड ड्राइव वाहन है। इसमें टेलगेट पर एक व्हील भी लगा है, जो ग्लोबल मॉडल में उपलब्ध नहीं है। इस कार में 20kWh से 25kWh का बैटरी पैक दिया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 150 किमी तक की रेंज दे सकती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment