Indore Airport Update: बंद होगी बिजासन से होकर जाने वाला रास्ता, एयरपोर्ट जाने के लिए देना होगा 7km का अतिरिक समय

Indore Airport Update – एयरपोर्ट विस्तार के लिए 20.48 एकड़ जमीन मिलने के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन आने वाले समय में एयरपोर्ट से (बिजासन माता मंदिर और नैनोद तक) सड़क बंद कर देगा. ऐसे में बिजासन माता मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को सुपर कॉरिडोर से चलकर वहां से वापस नैनोद मठ आना होगा.इस बारे में बिजासन माता मंदिर के पुजारियों और भक्तों का कहना है कि इस महीने के अंत में नवरात्रि है. मार्ग बंद होने से श्रद्धालुओं को परेशानी होगी। बेहतर होगा कि विस्तार की भूमि के पास वैकल्पिक मार्ग बनाया जाए। उधर,

एयरपोर्ट प्रबंधन ने कहा कि सड़क कब से बंद होगी,

इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा.एयरपोर्ट के विस्तार में हम साथ हैं, लेकिन बिजासन से आने-जाने का रास्ता बंद नहीं होना चाहिए: पुजारी बिजासन मंदिर के पुजारी अशोक वन ने कहा कि हम हवाई अड्डे के विस्तार में साथ हैं। ऐसा होना चाहिए, लेकिन प्राचीन मंदिर के प्रवेश द्वार को बंद करने की तैयारियों ने भक्तों को चिंतित कर दिया है। यह महीना नवरात्रि है। आने जाने में श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।हमारी मांग है कि हमें वैकल्पिक मार्ग दिया जाए, ताकि श्रद्धालुओं का आवागमन आसानी से हो सके। इधर, मंदिर से जुड़े पुजारियों और भक्तों ने तय किया है कि वे जल्द ही हस्ताक्षर अभियान शुरू करेंगे कि जब तक कोई वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध न हो तब तक सड़क जाम न किया जाए.

यह भी जाने – Share Market : 10 सितंबर से पहले ये बन जाएंगे एक्स-डिविडेंड 3 केमिकल स्टॉक,जाने सूची ,आपके पास हैं ये शेयर?

श्रद्धालुओं का नया रन-वे: अब 2 किमी का चक्कर, रास्ता बंद होते ही 14 किमी आना-जाना होगाबिजासन माता मंदिर में 700 से 800 भक्तों की नियमित आवाजाही रहती है। तीज, त्योहारों और रविवार को यह संख्या डेढ़ हजार तक पहुंच जाती है। वहीं, नवरात्रि के नौ दिनों में 4 से 5 लाख श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। फिलहाल एयरपोर्ट से जिस रास्ते से श्रद्धालुओं का आना-जाना होता है वह मुश्किल से 1 किलोमीटर लंबा है। नया रूट सात किलोमीटर लंबा होगा। मंदिर पहुंचने में भी अभी और समय लगेगा।दूसरा तरीका, वह केवल चलने के लिए है बिजासन मंदिर के पास (सेंट्रल स्कूल के पास) एक और सड़क है, लेकिन इस मार्ग से (सीढ़ियां बनी हैं) भक्त केवल पैदल ही चल सकते हैं। त्योहार के दिनों में अगर वाहन सड़क पर खड़े होते हैं तो जाम की स्थिति बन जाती है. नवरात्रि के दौरान रोजाना हजारों भक्त मंदिर में आते हैं।

रास्ता बंद करना है, इस पर चर्चा चल रही है: प्रबंधन हवाईअड्डा निदेशक सीवी रवींद्रन ने कहा कि हवाईअड्डा प्रबंधन को भूमि अधिग्रहण के कागजात मुख्यमंत्री के हाथ में मिल गए हैं. आने वाले समय में हम एयरपोर्ट के पास से गुजरने वाले बिजासन मंदिर का रास्ता बंद कर देंगे, लेकिन यह कब से होगा यह तय नहीं है। इसको लेकर चर्चा चल रही है। जो जमीन अधिग्रहण के लिए मिली है उसमें प्रवेश की व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग का विस्तार होगा

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment