LPG Gas Cylinder Rate:आज से जारी हुआ देशभर में LPG गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें अपने एरिया का रेट

LPG Gas Cylinder Rate Today – एलपीजी (LPG) सिलेंडर के नए रेट आ चुके हैं. अगस्त महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की गई है. आज गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपए की कटौती की गई है. यह कीमतें दिल्ली, मुंबई से लेकर चेन्नई और देश के दूसरे सभी शहरों में लागू हुई है .

एलपीजी सिलेंडर्स में राहत कॉमर्शियल सिलेंडर पर दी गई है. इंडियन ऑयल द्वारा जारी किए गए नए रेट के मुताबिक अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1976.50 रुपए का मिलेगा. इससे पहले सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए थी. पिछली बार दाम में कटौती 6 जुलाई को की गई थी. तब कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2021 रुपए से घटाकर 2012 रुपए की गई थी.

यह भी जानिए – Sariya Cement Rate : घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी लगातार आ रही है,सरिया सीमेंट के रेटो में कमी,जानिए नए रेट

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की बात करें तो दिल्ली में इस समय घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053 रुपए है. इससे पहले 19 मई को इन कीमतों में बदलाव हुआ था, तब कीमतों को 1003 रुपए से बढ़ाकर 1053 रुपए किया गया था. वर्तमान में कोलकाता में घरेलू एलपीजी के दाम 1079 रु., मुंबई में 1052 रु. चेन्नई में 1068.50 रु हैं.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने मार्च 2015 से घरेलू रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजने की पहल शुरू की थी. लोगों को तब हर साल 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते थे. कोरोना महामारी के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी कम होने लग गई. इससे पहले सरकार ने लोगों से स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ने क मुहिम की शुरुआत की थी. हालांकि महामारी के दौर में सब्सिडी सभी के लिए समाप्त हो गई. अब सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत कनेक्शन पाने वालों को ही एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है…

यह भी जानिए – मुकेश अंबानी का ऐलान: Google के मिले सहयोग से Jio लॉन्च करेगा सस्ता 5G फोन, जानें फोन के New Expected फीचर्स

कमर्शियल गैस का भाव कितना बढ़ा

बुधवार 1 जून को इंडेन का कॉमर्शियल सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है. पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में यह कटौती की है, जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं मिली है. 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर न सस्ता हुआ है और न ही महंगा। यह अब भी 19 मई वाले रेट से ही मिल रहा है.

इंडियन ऑयल ने एक तत्काल सेवा की शुरुआत

एलपीजी गैस ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप एलपीजी बुकिंग के 2 घंटे के भीतर अपने घर मंगा सकते हैं। मतलब ये हुआ कि आपको एलपीजी गैस के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment