पेट्रोल पम्प पर हुआ बदलाव,अब बैंक UPI से ही होगा पेमेंट,जानिए कैसे करेगा ये काम

पेट्रोल पम्प पर हुआ बदलाव बैंक पेट्रोल पंपों पर UPI के जरिए ही भुगतान कर सकेंगे। यह व्यवस्था आरबीआई के निर्देश पर लागू की जा रही है।

पेट्रोल पंपों पर वॉलेट की जगह बैंक यूपीआई के जरिए ही भुगतान कर सकेंगे। यानी आपके पास पेटीएम या कोई अन्य वॉलेट है लेकिन वे आपके बैंक से लिंक नहीं होने पर भुगतान नहीं कर पाएंगे। यह व्यवस्था आरबीआई के निर्देश पर लागू की जा रही है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल के लखनऊ मंडल के 350 पंपों पर व्यवस्था शुरू हुई। जल्द ही इसे सभी 500 पंपों पर लागू कर दिया जाएगा।

आईओसी के पहले उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले 43 जिलों में कुल तीन हजार पंप हैं। इनमें से यह 1675 में लागू हुआ है। आईओसी के मुताबिक इसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि ईंधन भरने वालों को दिया जाएगा। उसके द्वारा भरे गए ईंधन की मात्रा का रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा। ऐसे में कोई शिकायत नहीं होगी कि जितना तेल कहा गया था, वह उपलब्ध नहीं है। इसी तरह, इंडियनऑयल 75 रुपये की प्रत्येक ईंधन खरीद पर अंक देता है। जैसे ही आप भुगतान करते हैं, अंक स्वतः जुड़ जाएंगे, जिसे बाद में पेट्रोल या डीजल लेने के लिए भुनाया जा सकता है।

यह भी जानिए – LPG Gas Cylinder Rate:आज से जारी हुआ देशभर में LPG गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें अपने एरिया का रेट

अब आईओसी की आईटीपीएस मशीनों से होगा ई-पेमेंट

इससे पहले पेटीएम और अन्य वॉलेट के क्यूआर कोड पंपों से जुड़े होते थे। इन कोडों को स्कैन और भुगतान किया जा सकता है। अब आईओसी ने अपने पंपों पर आईटीपीएस पॉश मशीनें मुहैया कराई हैं। उनका क्यूआर कोड यूपीआई के माध्यम से सीधे बैंक से भुगतान की सुविधा देता है।

इस प्रकार वॉलेट भुगतान
उदाहरण के लिए आपके पास पेटीएम वॉलेट है लेकिन बैंक से लिंक नहीं है। आप Paytm Wallet में किसी दोस्त या रिश्तेदार से पैसे मंगवा सकते हैं। जहां पेटीएम क्यूआर कोड है, आप उसका भुगतान भी कर सकते हैं। फिलहाल चाय के पकोड़े की दुकान से लेकर पंचर मैकेनिक तक पेटीएम का क्यूआर कोड भी है। यदि क्यूआर कोड पेटीएम से संबंधित नहीं है, तो आप बैंक से लिंक किए बिना पेटीएम या अन्य वॉलेट ऐप के माध्यम से भुगतान नहीं कर पाएंगे। आपका पेटीएम ऐप बैंक से लिंक होना चाहिए।

यह भी जानिए – Sariya Cement Rate : घर बनाने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी लगातार आ रही है,सरिया सीमेंट के रेटो में कमी,जानिए नए रेट

वॉलेट और बैंक UPI के बीच अंतर

ऑनलाइन यानि डिजिटल पेमेंट दो तरह से किया जाता है। एक UPI या डिजिटल वॉलेट। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) दो बैंक खातों के बीच धन के तत्काल हस्तांतरण का एक साधन है। UPI वर्चुअल पेमेंट एड्रेस और पहचान का उपयोग करता है। अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके डिजिटल वॉलेट का उपयोग करे ।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment