Mandi Bhav : मंडी में हुयी नए सोयाबीन की आवक शुरू, किसानों ने बेचना शुरू किया नया पीला सोना,जाने अपने एरिया का मंडी भाव

Mandi Bhav – कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की नई आवक शुरू हो गई है। अब धीरे-धीरे कृषि उपज मंडी में पीले सोने की आवक में इजाफा होगा। मंगलवार की सुबह मलीखेड़ी गुरां निवासी माखन पटेल अपनी सोयाबीन की नई उपज बेचने कृषि उपज मंडी पहुंचे.

कृषि उपज मंडी के व्यापारियों ने उक्त किसान की नई उपज 4291 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी. किसान माखन ने बताया कि वह करीब 30 बोरी नई सोयाबीन लेकर कृषि उपज मंडी पहुंचे थे। उपज लगभग 5.30 बीघा भूमि पर बोई गई थी।

किसानो की राय / Farmer’s opinion

किसान ने कहा कि सोयाबीन के उत्पादन पर भी कुछ मौसम का असर पड़ा है. कृषि उपज मंडी के व्यापारी संजय शर्मा ने बताया कि आज से बाजार में नए सोयाबीन की आवक शुरू हो गई है. दो से तीन दिनों में लगातार नए सोयाबीन की आवक में इजाफा होगा। आज कुछ किसान अपनी नई सोयाबीन लेकर पहुंचे हैं। फिलहाल सोयाबीन की उपज में नमी है, जिससे भाव कम है, लेकिन अच्छा माल आएगा तो शायद किसानों को अच्छी कीमत मिल जाएगी. अभी तक पुराने सोयाबीन की आवक भी बाजार में बनी हुई है।

Also Read – नींबू की खेती ने बनाया मालामाल- किसान को नीबू ने बनाया मालामाल ,हो रही 2 लाख से ज्यादा की कमाई,जाने पूरी खेती की खबर

अब आस-पास के इलाकों से आवक बढ़ने लगेगी / Now the arrivals will start increasing from the surrounding areas.

इन दिनों शहर और आसपास के इलाकों में सोयाबीन की फसल पकने लगी है. मौसम साफ होते ही किसान सोयाबीन उपज को कृषि उपज मंडी में बेचने पहुंचेंगे। हालांकि कल भी शहर समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई थी। मौसम साफ रहा तो क्षेत्र में सोयाबीन की कटाई का सीजन शुरू हो जाएगा।

बाजार में उपज की आवक / arrival of produce in the market

उपज की आवक (बोरी में) कीमत
सोयाबीन 5688 3500-5321
गेहूं 9289 2020-2501
डॉलर ग्राम 541 6000-10070
चना (स्वदेशी) 202 4000-4891
मक्का 10 2376-2775

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment