गर्मी के दिनों में किसानो को मालामाल बना देगी ककड़ी की खेती, जाने इसकी पूरी जानकरी

By talksdewas@gmail.com

Published on:

Follow Us
गर्मी के दिनों में किसानो को मालामाल बना देगी ककड़ी की खेती, जाने इसकी पूरी जानकरी

गर्मी के दिनों में किसानो को मालामाल बना देगी ककड़ी की खेती, जाने इसकी पूरी जानकरी क्या आप भी गर्मियों में खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं? तो आज का ये लेख आपके लिए ही है. हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में ककड़ी की खेती करके आप अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. तो देर किस बात की, आइए जानते हैं पूरी जानकारी. ककड़ी की खेती कम लागत में तैयार हो जाती है और इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है. गर्मी के मौसम में इसकी बाजारू कीमत आसानी से 20 से 40 रुपये प्रति किलो तक मिल जाती है. ऐसे में ककड़ी बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ककड़ी की खेती के लिए तापमान और बुवाई का समय

ककड़ी की खेती के लिए सबसे अच्छा तापमान 25 से 35 डिग्री सेंटीग्रेड माना जाता है. वहीं बुवाई के लिए मार्च और अप्रैल का महीना सबसे उपयुक्त रहता है. इस दौरान लगाई गई ककड़ी की बाजारू कीमत भी काफी अच्छी मिलती है.

यह भी पढ़े- 5G की दुनिया में सनसनी मचा रहा Realme का चमचमाता स्मार्टफोन, HD फोटो क्वालिटी और दमदार बैटरी देख लड़किया हुई दीवानी

सिंचाई पर दें विशेष ध्यान

ककड़ी की खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. गर्मी में खेतों में हफ्ते में दो से तीन बार सिंचाई करनी चाहिए. साथ ही महीने में एक या दो बार खरपतवार निकालने की भी जरूरत होती है. गौर करने वाली बात ये है कि ककड़ी गर्म और सूखी जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ती है.

ककड़ी की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिट्टी?

गर्मियों में ककड़ी की खेती किसी भी तरह की मिट्टी, चाहे हल्की मिट्टी हो, भारी मिट्टी हो या रेतीली मिट्टी, में की जा सकती है. लेकिन हल्की मिट्टी में इसकी पैदावार काफी ज्यादा होती है. वहीं जिस मिट्टी का pH मान 5.5 से 7.5 के बीच होता है, वहां इसकी बुवाई की जा सकती है.

यह भी पढ़े- Oppo और Vivo को मिट्टी में मिला देगा Redmi का तगड़ा स्मार्टफोन, फैंटास्टिक कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

ककड़ी की औसत पैदावार

एक एकड़ में ककड़ी की खेती आसानी से 10 से 12 टन तक की पैदावार दे देती है. ऐसे में अगर आप दो एकड़ में ककड़ी की खेती करते हैं तो आसानी से 20 से 24 टन तक ककड़ी की पैदावार प्राप्त कर सकते हैं. इतनी पैदावार को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Comment