इस खास नस्ल की भैंस देंगी रिकॉर्ड तोड़ दूध, कम समय में बन जाओंगे धन्नासेठ, जानिए इसकी खासियत के बारे में

इस खास नस्ल की भैंस देंगी रिकॉर्ड तोड़ दूध, कम समय में बन जाओंगे धन्नासेठ, जानिए इसकी खासियत के बारे में। क्या आप भी खेती करते है और खेती के साथ में ही ऐसा कुछ करने का सोच रहे है जिससे आपको मुनाफा हो तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप खेती के साथ में तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- KTM को नानी याद दिला देंगा Bajaj Pulsar का कंटाप लुक, सॉलिड इंजन के साथ मिलेंगे फीचर्स भी टनाटन, देखे कीमत

भैस का पालन बना देगा मालामाल

किसान भाइयो हम आपको बता दे की अगर आप खेती करते है तो खेती के साथ में ही आप मुर्रा नस्ल भैस का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है पर इसके लिए आपको अधिक दूध देने वाली खास भैस का पालन करना जरुरी है जिससे आप अधिक दूध उत्पादन कर सको और तगड़ा मुनाफा कमा सको अगर आप कोई नहीं भैस की जानकारी की कौन सी नस्ल अच्छा दूध देती है तो हम आपको बता दे की मुर्रा नस्ल भैस अधिक दूध देने के लिए जानी जाती है इसलिए इस भैस का पालन कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Punch की वैल्यू कम कर देंगी Maruti की मॉडर्न कार, 40kmpl माइलेज के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स, देखे कीमत

जानिए मुर्रा नस्ल भैस की कुछ खासियत

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे की ये नस्ल की भैस अपने अधिक दूध देने की वजह से मार्केट में काफी फेमस है वही इसकी पहचान की बात करे तो इस भैस का रंग स्याह काला होता है और इसके सींग जलेबी के आकार के होते हैं यानि गोल मुड़े हुए होते हैं और मुर्रा भैंस का सिर छोटा व सींग छल्ले के आकार के होते हैं वही, इसकी पूंछ लंबी और पिछला हिस्सा सुविकसित होता है और इसके सिर, पूंछ और पैर पर सुनहरे रंग के बाल पाये जाते हैं।

मुर्रा नस्ल भैस देंगी 20 से 30 लीटर दूध

आपकी जानकारी के लिए बतादे मुर्रा नस्ल भैस अधिक दूध देने वाली नस्ल मानी जाती है, हरियाणा में इसे काला सोना भी कहा जाता है वही इसकी देखभाल अच्छी तरीके से करे तो यह भैंस प्रतिदिन 20 से 30 लीटर तक दूध देती है जिससे किसान भाई अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Jitesh

Leave a Comment