घर के आँगन में खुटा ठोककर करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, कम समय में बना देंगी लखपति, जाने इसकी खासियत

By Jitesh

Published on:

Follow Us
घर के आँगन में खुटा ठोककर करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, कम समय में बना देंगी लखपति, जाने इसकी खासियत

घर के आँगन में खुटा ठोककर करे इस खास नस्ल की बकरी का पालन, कम समय में बना देंगी लखपति, जाने इसकी खासियत। आज के समय में किसान भाई अब पशुपालन में अधिक रुचि दिखा रहे हैं, क्योंकि आज के समय में वे खेती के साथ-साथ पशुपालन से भी भारी मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी पशुपालन में रुचि रखते हैं तो आज हम आपके लिए बकरी की नई उन्नत नस्ल के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। यदि आप इस नस्ल का पालन करते हैं, तो इसके लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, साथ ही इसके पालन कर आप लाखो की कमाई कर सकते है। तो आइए जानते हैं सोनपरी नस्ल की बकरी की विशेषता के बारे मे।

यह भी पढ़े :- 65kmpl माइलेज के साथ TVS की इस दमदार बाइक ने चटाई सबको धूल, सस्ते कीमत में फीचर्स भी दनादन

पशुपालको को पसंद आ रही सोनपरी बकरी

इन दिनों बकरी की एक नई नस्ल पशुपालकों को बहुत पसंद आ रही है। लोग बड़े पैमाने पर बकरी की सोनपरी नस्ल का पालन कर रहे हैं, साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इसे मांस उत्पादन के लिए पाला जाता है,इसको बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल के संकरण से उत्पन्न किया गया है। अगर आप भी इस नसल की बकरी का पालन करते है, तो आप इसके पालन से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- गरीबो के बजट में फिट आयेंगा Samsung का धांसू 5G स्मार्टफोन, फाडू कैमरा क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी, देखे कीमत

सोनपरी नस्ल बकरी की कुछ खासियत

सोनपरी बकरी की नस्ल अपनी खूबसूरत रंगीन चमड़े से पहचानी जाती है, जिसके कारण इसे “सोनपरी” कहा जाता है। जिसका उपयोग मांस के लिए किया जाता है। बकरी की इस नस्ल को बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल बकरी को पार करके तैयार किया गया है। इसके अलावा इस नस्ल की बकरी का रंग भूरा होता है, साथ ही इसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर से पूंछ तक पीठ पर एक काली रेखा होती है। साथ ही, इस बकरी की गर्दन पर एक काला वृत्त होता है और इसकी पूंछ पीछे की ओर घुमावदार होती है।

जानिए कैसे करे सोनपरी बकरी की देखभाल

आपकी जानकारी के लिए बतादे सोनपरी बकरी के पालन-पोषण के लिए किसी विशेष व्यवस्था की आवश्यकता नहीं है। आप सामान्य बकरियों की तरह आसानी से घर के किसी भी कोने में बकरी पाल सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि अगर आप इस बकरी की ठीक से देखभाल करना चाहिए। सोनपरी बकरी का वजन सामान्यतः 35-40 किलोग्राम होता है और यह बकरी प्रति वर्ष 3-4 बार बच्चे देती है।

जानिए सोनपरी नस्ल बकरी की कीमत

आपको बता दें कि इसका मांस बाजार में अन्य बकरियों के मटन से ज्यादा महंगा है, इसके नर बकरी का वजन 25 से 30 किलो है, जिससे इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये तक बिक सकती है।अगर आप हर साल 10 बकरियां बेचते हैं, तो आप आसानी से साल में 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Leave a Comment