DAP / Urea Khad : इस खाद का उपयोग करे अब नए तरीके से ,आपकी खेती आएगी लहराती नजर

DAP / Urea Khad – कृषि जागरण के इस लेख में किसानों को डीएपी और यूरिया उर्वरकों का सही तरीके से उपयोग करने की जानकारी दी जा रही है, ताकि आप फसलों की अधिक उपज प्राप्त कर सकें।

किसान भाइयों को फसलों में खाद डालने का सही तरीका पता हो तो वह खेतों में फसल लहराने लगता है और किसानों को अधिक आमदनी भी होती है। वैसे खाद का उपयोग फसलों के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि मनुष्य के लिए भोजन जरूरी है।

लेकिन अक्सर जानकारी के अभाव में किसान फसल की अधिक उपज लेने के लालच में अधिक खाद का प्रयोग करते हैं, जो फसलों के लिए हानिकारक साबित होता है। ऐसे में किसान भाइयों के लिए उर्वरक के उपयोग के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसलिए आज के लेख में कृषि जागरण किसान भाइयों के लिए डीएपी और यूरिया उर्वरकों का सही तरीके से उपयोग करने की जानकारी लेकर आया है।

Also Read – किसान होंगे मालामाल : 20 रुपए की दवा किसानों को करा सकती है लाखो की कमाई,पूरी खबर,,,,,

Paras DAP 203x300 1

फसलों में डीएपी / DAP का सही उपयोग कैसे करें
यदि किसान भाई फसलों में डीएपी का प्रयोग करना चाहते हैं तो वे डीएपी (यूज ऑफ डीएपी प्रति हेक्टेयर) का प्रयोग पौधों की संख्या के अनुसार हेक्टेयर के अनुसार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि यदि 100 किलो डीएपी का उपयोग 1 हेक्टेयर के लिए किया जा सकता है, जिससे फसल में जान आ जाती है, साथ ही आपकी फसल खेत में लहराने लगती है।

iffco urea 500x500 1

Also Read – PM Kisan Yojana Update : हो गया बदलाव ,12वीं किस्त को लेकर ,जल्द करा लें ये काम वर्ना खाते में नहीं आएंगे पैसे

फसलों में यूरिया / Urea का सही उपयोग कैसे करें
अगर किसान भाई अपनी फसलों में यूरिया का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए एक फॉर्मूला है। दरअसल किसान भाई यूरिया का इस्तेमाल अपने खेत के हिसाब से कर सकते हैं। यानी उर्वरक की मात्रा किलो/हेक्टेयर = किलो/हेक्टेयर पोषक तत्व उर्वरक में % पोषक तत्व x 100 का सूत्र अपना सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार प्रति एकड़ 200 पौंड यूरिया का उपयोग होता है, जिससे फसल में जान आती है और फसल से भरपूर उपज मिलती है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment