तगड़ी कमाई के लिए करे इस मुर्गे का पालन कम समय में हो जाओंगे मालामाल

0
dewas talks.com 2

तगड़ी कमाई के लिए करे इस मुर्गे का पालन कम समय में हो जाओंगे मालामाल आज के समय में लोग नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं. इसमें कुछ लोग पशुपालन तो कुछ मुर्गी पालन करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए कड़कनाथ मुर्गी पालन एक बेहतर विकल्प हो सकता है!

यह भी पढ़िए-चंद रूपये देकर घर लाये Bajaj की हसीना मिलते है धमाकेदार फीचर्स और दमदार इंजन

Uniqueness of Kadaknath Chicken

कड़कनाथ मुर्गी एक खास नस्ल की काली मुर्गी होती है, जिसकी मांग मार्केट में काफी ज्यादा है. इसकी खासियत ये है कि इसका मांस और खून भी काला होता है. माना जाता है कि इसके मांस में प्रोटीन और आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, साथ ही फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है. यही कारण है कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. यही वजह है कि इसकी डिमांड ज्यादा होने के कारण इसकी कीमत भी ज्यादा मिलती है.

How to Start Kadaknath Chicken Farming

अगर आप कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले शांत वातावरण वाली जगह का चुनाव करें. 50 मुर्गियों को पालने के लिए करीब 50 वर्ग फुट जगह की जरूरत होती है. अगर मुर्गियों को रखने की जगह खेत के पास हो तो और भी अच्छा है, क्योंकि ये अपना कुछ खाने-पिने का सामान खेत से भी प्राप्त कर लेती हैं. इससे आपका खर्च भी कम हो जाता है.

मुर्गियों के रहने के लिए जालीदार दीवारों वाला शेड बनाएं ताकि हवा का आना-जाना बना रहे. छत के लिए आप सीमेंट की शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात के समय के लिए पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था भी जरूरी है.

Diet of Kadaknath Chicken

कड़कनाथ मुर्गियों को आप चावल की धोवन, मक्के की धोवन और सरसों का दाना खिला सकते हैं. ये चीजें मुर्गियों को काफी पसंद आती हैं. इन सभी चीजों का मिश्रित आहार बाजार में भी आसानी से मिल जाता है वो भी काफी कम दाम में.

Investment and Profit

50 चूजों के साथ अगर आप कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको करीब 40 से 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा इनके खाने पर करीब 10 से 12 हजार रुपये खर्च आ सकते हैं. चूजे खरीदने में लगभग 10 हजार रुपये का खर्च आएगा.

यह भी पढ़िए-Creta के टापरे बिकवा देंगी Maruti की ये प्रीमियम कार, 35km माइलेज के साथ फीचर्स भी धुआँधार

कमाई की बात करें तो कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गियों के अंडे दोनों ही काफी अच्छे दाम पर बिकते हैं. आज के समय में कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 3 हजार रुपये प्रति किलो के करीब है. वहीं, एक अंडे की कीमत 30 रुपये तक हो सकती है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये बिजनेस आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *