मात्र पल भर में चोरी हो रही गाड़िया सबसे ज्यादा पसंद आ रही है चोरो को ये गाड़िया देखे यहाँ

0
dewas टॉक्स 19

मात्र पल भर में चोरी हो रही गाड़िया सबसे ज्यादा पसंद आ रही है चोरो को ये गाड़िया देखे यहाँ कार मालिकों के लिए चौंकाने वाली खबर! एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय बाजार में गाड़ी की चोरी के मामले पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। एको डिजिटल इंश्योरेंस की ‘चोरी और शहर 2024’ रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2023 में कार चोरी के मामले दोगुने हो गए। खासकर, देश की राजधानी दिल्ली में तो गाड़ी चोरी के मामले बाकी शहरों से कई गुना ज्यादा थे। पूरे देश में होने वाली कार चोरी के 80% मामले सिर्फ दिल्ली से ही सामने आए। साल 2023 में चोरी के मामले 2.4 गुना बढ़ गए।

यह भी पढ़िए-कम बजट में मिल रहा 110 किमी की ताबड़तोड़ रेंज और प्रीमियम फीचर्स के साथ यह धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में गाड़ी चोरी का अनुपात 2023 में बढ़कर 37% होने का अनुमान है। पिछले साल यहां औसतन हर दिन 105 मामले दर्ज किए गए। परेशान करने वाली बात ये है कि हर 14 मिनट में एक गाड़ी चोरी हो रही है। वहीं, चेन्नई में गाड़ी चोरी का हिस्सा 2022 के 5% से बढ़कर 2023 में 10.5% होने का अनुमान है। इसी तरह बेंगलुरु में भी गाड़ी चोरी का हिस्सा 2023 में 9% से बढ़कर 10.2% होने का अनुमान है। देश में चोरी हुए गाड़ी के पार्ट्स का काला बाजार तेजी से फल-फूल रहा है, जो एक बड़ी समस्या बनती जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, कुल चोरी हुए वाहनों में 47 फीसदी Maruti Suzuki की गाड़ियां हैं। दिल्ली NCR में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली गाड़ियां देश की नंबर-1 कार Maruti WagonR और Maruti Swift रहीं। इसके बाद Hyundai Creta, Hyundai Grand i10 और Maruti Dezire का नाम आता है। पिछले साल देश में सबसे ज्यादा चोरी होने वाली दोपहिया गाड़ियों में Hero Splendor, Honda Activa, Royal Enfield Classic 350, Honda Dio और Hero Passion रहीं।

यह भी पढ़िए-बजनदारो की दिलरुबा Bolero का जहरीला लुक Fortuner को करेंगा बेदखल मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स और दमदार इंजन जाने कीमत

अपनी कार को चोरी से बचाने के लिए 3 महत्वपूर्ण सुझाव

  1. स्टीयरिंग व्हील लॉक: टायर लॉक की तरह, स्टीयरिंग व्हील लॉक भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। ये चोरों से बचने के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। स्टीयरिंग व्हील लॉक कार के स्टीयरिंग व्हील को जाम कर देता है। जिससे चोर आपकी गाड़ी को कहीं नहीं ले जा सकता।
  2. जीपीएस ट्रैकर: अपनी कार में जीपीएस ट्रैकर लगवाना सुनिश्चित करें। आप इसे ऐप की मदद से अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी कार को ट्रैक कर सकते हैं। अगर कोई आपकी गाड़ी चुरा भी लेता है, तो भी आप अपनी कार पर नजर रख पाएंगे।
  3. किल स्विच: यह एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी है। इसमें एक तार जुड़ा होता है। इसे कार के इंजन और इग्निशन के बीच में लगाया जाता है। जब तक इसे बंद न किया जाए, ये गाड़ी के अंदर बिजली के कार्यों को बंद कर देता है जिससे आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं हो सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *