Madhya Pradesh – ग्वालियर-आगरा के बीच सिक्सलेन एक्सप्रेसवे को मिली मंजूरी, 3 हजार करोड़ रुपये से होगा निर्माण

Madhya Pradesh – ग्वालियर-आगरा के बीच सिक्सलेन एक्सप्रेसवे को मिली मंजूरी, 3 हजार करोड़ रुपये से होगा निर्माण

Madhya Pradesh – ग्वालियर और आगरा के बीच 160 किलोमीटर लंबा नया सिक्सलेन एक्सप्रेस वे को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के विशेष सहयोग से तीन हजार करोड़ रुपये में इसे बनाया जाएगा।

मध्य प्रदेश में लगातार सड़कों का नेटवर्क मजबूत होता जा रहा है। अब ग्वालियर-चंबल को एक और सौगात मिलने जा रही है। ग्वालियर और आगरा के बीच 160 किलोमीटर लंबा नया सिक्सलेन एक्सप्रेस वे को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के विशेष सहयोग से तीन हजार करोड़ रुपये में इसे बनाया जाएगा।

सिंधिया ने कहा कि हमने परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ मिलकर इस बात पर मंथन किया कि क्यों न एक नया समानांतर एक्सप्रेसवे मार्ग तैयार किया जाए। इसके बाद इस सिक्सलेन पर विचार किया गया। तय किया गया कि तीनों नगरों के समानांतर नवीन मार्ग तैयार किया जाएगा, जो यमुना एक्सप्रेसवे या आगरा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के समान होगा।

बता दें कि ये एक्सप्रेसवे ग्वालियर के निरावली तिराहे से प्रारंभ होकर आगरा तक जाएगा। आगरा में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में जुड़ेगा। सिंधिया ने कहा कि अटल प्रोग्रेसवे, ग्वालियर में 500 करोड़ की लागत से नए एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण, 450 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड, 500 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन का विकास, 1 हज़ार बिस्तर का नया अस्पताल, 125 करोड़ की लागत से शंकरपुर में नए क्रिकेट स्टेटडियम का निर्माण, 450 करोड़ से अधिक की लागत से चंबल से ग्वालियर के लिए पानी की योजना आदि विकास कार्य ग्वालियर सहित पूरे अंचल में विकास के लिए क्रांतिकारी कदम सिद्ध होंगे।

 

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment