किसानो को मोटा मुनाफा करायेगी लाल भिंडी की खेती, खेती करने का सही तरीका

By talksdewas@gmail.com

Published on:

Follow Us
किसानो को मोटा मुनाफा करायेगी लाल भिंडी की खेती, खेती करने का सही तरीका

किसानो को मोटा मुनाफा करायेगी लाल भिंडी की खेती, खेती करने का सही तरीका आज के समय में खेती किसानों के लिए मुनाफे का जरिया बन चुकी है. कई किसान अब खेती के नए-नए तरीके अपना रहे हैं और टेक्नोलॉजी की मदद से अच्छी कमाई कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं एक नई किस्म की भिंडी की खेती की जानकारी. जिसे उगाकर आप भी कुछ ही दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

किन राज्यों में हो रही है लाल भिंडी की खेती?

लाल भिंडी की खेती काफी फायदेमंद है, इसीलिए भारत में कुछ ऐसे राज्य हैं जहां इसकी पैदावार बहुत अच्छी होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह उन्नत किस्म की भिंडी उत्तर प्रदेश में उगाई जाती है. इसे वाराणसी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित किया गया है. बाजार में लाल भिंडी की मांग बढ़ती देख अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली जैसे कई राज्यों के किसान इसकी खेती करने लगे हैं. इसकी खास बात यह है कि केवल 50 दिनों में ही यह पैदावार देना शुरू कर देती है.

यह भी पढ़े- Innova के डिमांड कम करने आ रही Maruti की नई EECO, 26Kmpl के बढ़िया माइलेज के साथ मिलेंगे ताबड़तोड़ फीचर्स

लाल भिंडी की खेती के लिए उपयुक्त मौसम और जमीन

हर फसल के लिए कुछ ना कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, उसी तरह लाल भिंडी की खेती के लिए भी मौसम और उपयुक्त जमीन की जरूरत होती है ताकि अच्छी पैदावार हो सके. अगर आप लाल भिंडी की खेती करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे उपयुक्त महीना जून-जुलाई का होता है, वहीं इसकी खेती साल में दो बार भी की जा सकती है, जिसमें फरवरी-मार्च और जून-जुलाई में इसकी खेती करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. लाल भिंडी की बंपर पैदावार लेने के लिए इसकी खेती बलुई loam मिट्टी में करनी चाहिए. इसकी पैदावार की बात करें तो यह एक एकड़ में 20 क्विंटल तक होती है और लाल भिंडी की खेती में ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़े- Apache की लंका लगा देगी Hero Hunk का किलर लुक, तगड़े माइलेज के साथ मिलेंगे फीचर्स भी फर्राटेदार

लाल भिंडी से होगा मोटा मुनाफा

हर फसल की कमाई उसकी मार्केट प्राइस पर निर्भर करती है, इसलिए आपको बता दें कि बाजार में लाल भिंडी की कीमत दूसरी सब्जियों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इसकी खेती से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. लाल भिंडी की जबरदस्त पैदावार आपकी कमाई के सभी दरवाजे खोल देती है.

Leave a Comment