कम खर्चे में ये टॉप 5 बिजनेस बना देंगे मालामाल, हर महीने की कमाई होगी लाखो रुपये

0
कम खर्चे में ये टॉप 5 बिजनेस बना देंगे मालामाल, हर महीने की कमाई होगी लाखो रुपये

आजकल बेरोजगारी चरम पर है, ऐसे हालात में बिजनेस करना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आज मैं आपके बताने जा रहा हूं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जिन्हें आप सिर्फ ₹2000 या उससे भी कम खर्च में शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ये बिजनेस Ideen अच्छी आमदनी भी देने वाले हैं। बस आपको मेहनत करनी होगी। तो चलिए जानते हैं इन बिजनेस आइडियाज के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े :- Creta की भिंगरी बना देंगी Maruti की धांसू बाइक, 28km माइलेज के साथ मिलेंगे फीचर्स भी एडवांस, देखे कीमत

1. दवा की दुकान (Medicine Business)

आपने देखा होगा कि हर गांव और शहर में कई मेडिकल स्टोर होते हैं। छोटे-मोटे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के लिए लोग सीधे मेडिकल स्टोर से दवाएं खरीदना पसंद करते हैं। अगर आप एक छोटी सी मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं, तो कुछ हजार रुपये खर्च करके इसे शुरू कर सकते हैं। वहीं, बड़े स्केल पर इस बिजनेस को ₹20000 से ₹50000 के खर्च से भी शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस में आप हर महीने ₹20000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- OnePlus का सत्यानाश कर देंगा 108MP कैमरे वाला Realme का धांसू स्मार्टफ़ोन, मिलेंगी 5000mAh बैटरी

2. फल और सब्जियों का व्यापार (Fruit and vegetable business)

फलों और सब्जियों की रोजमर्रा की जिंदगी में हमेशा जरूरत रहती है। अगर आपके गांव या इलाके में फल और सब्जी की दुकानें कम हैं, तो आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ₹1000 से ₹2000 तक के फल और सब्जियां खरीदकर बेचनी होंगी। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

3. चाय की दुकान (Tea shop business)

अगर आप चाय की दुकान का बिजनेस करना चाहते हैं, तो ये बहुत अच्छा विकल्प है। इसे आप सिर्फ ₹500 से ₹1000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। अगर आप किसी दफ्तर, कॉलेज या किसी बड़े कॉर्पोरेट बिल्डिंग के पास चाय की दुकान खोलते हैं, तो इससे आपको काफी अच्छी आमदनी हो सकती है। आप चाहें तो बड़े दफ्तरों के साथ पार्टनरशिप करके उनके कर्मचारियों को चाय भी पहुंचा सकते हैं।

4. इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकान (Electronic item shop)

घरों में अक्सर इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब हो जाते हैं, ऐसे में आप इन्हें रिपेयर करने या नए इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको आम तौर पर ₹30000 से ₹50000 तक का निवेश करना पड़ सकता है। यह बिजनेस करने से आप शुरुआत में ₹10000 से ₹20000 और बाद में ₹50000 से ₹100000 प्रति महीना कमा सकते हैं।

5. फूलों की दुकान (Flower Shop)

शादी का सीजन हो या त्योहारों का, फूलों की मांग हर मौसम में बनी रहती है। आप ₹2000 से ₹20000 तक का निवेश करके फूलों की दुकान खोल सकते हैं। इस बिजनेस में जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे, उतनी ही अच्छी कमाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *