किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी मिर्च की खेती, कम खर्चे में कमाई भी होगी डबल, देखे पूरी डिटेल

किसान भाइयो को मालामाल बना देंगी मिर्च की खेती, कम खर्चे में कमाई भी होगी डबल, देखे पूरी डिटेल। आपको खेती से जुड़ी अच्छी खबर देने वाले हैं. आज हम आपको बताएंगे की मिर्च की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.मिर्च की खेती से आप एक हफ्ते में हजारों रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं. दरअसल, कम समय में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल कह सकते हैं इसे. ज्यादा आमदनी के लिए लोग बड़े पैमाने पर हरी मिर्च की खेती कर रहे हैं. कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के किसान मिर्च की खेती करके मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. तो आइए जानते हैं इसकी खेती करने के तरीके.

यह भी पढ़े :- OnePlus का धिंगाना मचा देंगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, बढ़िया कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

अगर आपकी दिलचस्पी है तो सबसे पहले ये जान लेना जरूरी है कि इसकी खेती के लिए किस तरह की मिट्टी उपयुक्त रहती है. बता दें कि इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है. साथ ही साथ जमीन में अच्छी मात्रा में जैविक पदार्थ होने चाहिए. इससे पैदावार ज्यादा होने की उम्मीद रहती है.

यह भी पढ़े :- Raider के पसीने छुड़ा देंगी Bajaj की धासु बाइक, मजबूत इंजन और टॉप स्पीड से मचायेंगी भूचाल

कैसे करे मिर्च की खेती

हरी मिर्च की खेती शुरू करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले जमीन को अच्छी तरह से तैयार करना जरूरी है. जुताई करते समय खेत में 300 से 400 क्विंटल गोबर की खाद डालनी चाहिए ताकि मिर्च की अच्छी पैदावार हो सके. ऐसी मिट्टी में इसकी खेती करके आप मालामाल हो सकते हैं. अब जानते हैं इसकी खेती कैसे की जाती है.

समय-समय पर करे सिंचाई

अब बात करते हैं इसकी नर्सरी की. इसकी खेती से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो खेत में उन्नत किस्मों के बीजों को डालकर नर्सरी तैयार करनी चाहिए. समय-समय पर इसकी सिंचाई करते रहें, फिर 35 दिनों बाद मिर्च के पौधे खेत में लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं. पौधे लगाने के 60 दिनों बाद आपको बहुत अच्छी फसल मिल सकती है और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

जानिए कितनी होगी कमाई

अब आपको बताते हैं कि आप इसकी बहुत अच्छी पैदवार कैसे कर सकते हैं. अगर आप भी इसकी खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो बता दें कि एक एकड़ में मिर्च की खेती करने से लगभग 35 क्विंटल हरी मिर्च निकाली जा सकती है. मिर्च की खेती में करीब 20-30 हजार रुपये का खर्च आता है. वहीं बाजार में इसे 4000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बेचा जा रहा है. इसी तरह अगर आप हरी मिर्च की बजाय सूखी लाल मिर्च बेचते हैं तो इससे भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती करने का विचार आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment