Kia EV9 Car : किआ EV9 कार लॉन्च के लुक ने मचाया तहलका,सामने आई इलेक्ट्रिक कार,जबर्दस्त हैं फीचर्स

Kia EV9 Car – दक्षिण कोरियाई कार कंपनी Kia ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी EV9 का लुक पेश कर दिया है। एसयूवी को 2023 में लॉन्च किया जाना है, इससे पहले कोरिया के नामयांग आरएंडडी सेंटर में अंतिम परीक्षण चल रहा है। कंपनी एसयूवी को बाजार में उतारने से पहले कड़े परीक्षण कर रही है। एसयूवी को ऑफ-रोडिंग चुनौतियों के साथ-साथ ऊपर और उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी चलाया जाता है। एक बार लॉन्च होने के बाद, EV9 ब्रांड का प्रमुख मॉडल होगा। एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को 2021 लॉस एंजिल्स ऑटो शो में दिखाया गया था।

एसयूवी कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह होगी
फोटो में एसयूवी बिल्कुल कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह नजर आ रही है, हालांकि प्रोडक्शन मॉडल में मामूली बदलाव देखा जा सकता है। एसयूवी में रियर डोर ओपनिंग और मिरर, फ्लश फिट टाइप डोर हैंडल मिलते हैं। कॉन्सेप्ट मॉडल में हेडलैंप और ग्रिल सेक्शन को साफ देखा जा सकता है जबकि प्रोटोटाइप मॉडल में रियर लुक नहीं दिख रहा है।

सिंगल चार्ज में चलेगी 482 किमी
अगर प्रोडक्शन एसयूवी को कंपनी की ओर से कॉन्सेप्ट मॉडल के समान आयाम मिलते हैं, तो एसयूवी की लंबाई 4.93 मीटर हो सकती है। खास बात यह है कि EV9 को उसी प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, जिस पर EV6 बनाया जा रहा है। EV9 कंपनी के मौजूदा फ्लैगशिप मॉडल, टेलुराइड से थोड़ा छोटा हो सकता है। किआ ने कहा कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 482 किमी तक का सफर तय कर सकती है।

भारत से पहले यहां लॉन्च किया जाएगा
किआ इस एसयूवी को अगले साल विकासशील देशों में पेश कर सकती है जिसमें उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया शामिल हैं। माना जा रहा है कि कंपनी अपना नया फ्लैगशिप मॉडल भारत में जल्द लॉन्च नहीं करेगी, लेकिन जब भी यह एसयूवी भारत में आएगी, इसे सीबीयू रूट से लाया जाएगा और इसे 59.95 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत के साथ लाया जाएगा। 64.95 लाख रु.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment