Business Idea: कम समय में खूब प्रॉफिट बना के देगी यह खेती, इसकी खेती से बनेगा पैसा ही पैसा

By talksdewas@gmail.com

Published on:

Follow Us
Business Idea: कम समय में खूब प्रॉफिट बना के देगी यह खेती, इसकी खेती से बनेगा पैसा ही पैसा

Business Idea: कम समय में खूब प्रॉफिट बना के देगी यह खेती, इसकी खेती से बनेगा पैसा ही पैसा, सर्दियों की कड़ाके ने विदा ली है और अब गर्मियों का मौसम आ गया है. ये मौसम सब्जियां उगाने के लिए बहुत ही अनुकूल माना जाता है. आज हम बात करेंगे एक ऐसी सब्जी के बारे में जिसकी खेती करके आप मालामाल हो सकते हैं. जी हां, आज हम लौकी की खेती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

Also Read – Vivo का काम तमाम कर देंगा Oppo का शानदार स्मार्टफोन, बढ़िया कैमरा और तगड़ी बैटरी के साथ देखे कीमत

दिल्ली के आसपास के क्षेत्र में इस मौसम में लौकी की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. वैसे तो लौकी की खेती में थोड़ी मेहनत ज़रूर लगती है, लेकिन इसमें कम निवेश में ज़्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसलिए, अगर आप कम समय में अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो लौकी की खेती आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती है. बारिश शुरू होने से पहले इसकी बुवाई कर देने से अच्छी कमाई हो सकती है.

तो आइए जानते हैं लौकी की खेती करने का तरीका

सबसे पहले खेत को बुवाई के लिए तैयार करें और उसमें पर्याप्त नमी बनाए रखें. बुवाई से 24 घंटे पहले बीजों को एक लीटर पानी में 1 ग्राम नीला थोथा (ब्लू कॉपर) घोल कर उसमें भिगो दें. समय-समय पर सिंचाई करना सुनिश्चित करें. एक हेक्टेयर खेत के लिए 2.5 से 3 किलोग्राम बीज काफी होते हैं. अगर आप इन दिनों लौकी की खेती करने का विचार कर रहे हैं, तो इनमें से किसी एक किस्म का चुनाव करें: काशी बहार, काशी कुंडा, नरेंद्र रश्मि या मधुरी.

बीमारियों से बचाव के उपाय

कभी-कभी लौकी की खेती के दौरान, खासकर पत्तों पर लाल माहू (रेड माइट्स) लग जाते हैं. इससे बचने के लिए 200 मिलीलीटर पानी में 200 मिलीलीटर डाइक्लोफोप घोलकर खेत के हिसाब से इसका छिड़काव करें. याद रखें कि ये छिड़काव सुबह सूर्योदय से पहले ही कर दें, क्योंकि सूर्योदय के बाद ये मिट्टी में छिप जाते हैं.

कम समय में होगी बहुत अच्छी कमाई

आपको बता दें कि इन संकर किस्मों की पैदावार लगभग 400 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है. वहीं, उन्नत किस्म के बीजों से लगभग 250 क्विंटल लौकी प्रति हेक्टेयर प्राप्त हो सकती है. इन आंकड़ों को देखते हुए किसान कम समय में ही अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Comment