Business Idea: गर्मी में ऐसी कमाई कोई छोटा बिजनेस नहीं देता होगा, कमाई इतनी की घूमोगे लक्ज़री कार से

By talksdewas@gmail.com

Published on:

Follow Us
Business Idea: गर्मी में ऐसी कमाई कोई छोटा बिजनेस नहीं देता होगा, कमाई इतनी की घूमोगे लक्ज़री कार से

Business Idea: गर्मी में ऐसी कमाई कोई छोटा बिजनेस नहीं देता होगा, कमाई इतनी की घूमोगे लक्ज़री कार से, भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है और यह मौसम कोई नया बिजनेस शुरू करने के लिए एकदम सही है। अगर आप ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसमें कम निवेश के साथ अच्छी कमाई हो सकती है, तो आप बर्फ बनाने का कारखाना लगाने के बारे में विचार कर सकते हैं।

Also Read – क्या आप भी ढूंढ रहे है 5G स्मार्ट फ़ोन, Realme लेके आया है शानदार फीचर्स वाला न्यू 5G फ़ोन, देखे कीमत और फीचर्स

गर्मी के पूरे सीजन में बर्फ की मांग बहुत ज्यादा रहती है। गांव हो या शहर, इस दौरान यह बिजनेस खूब चलता है। बर्फ बनाने का कारखाना लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप मात्र 1 लाख रुपये में भी शुरू कर सकते हैं और मांग को देखते हुए इसमें घाटे का जोखिम भी कम है।

सड़क किनारे के ठेले से लेकर हाई-फाई रेस्टोरेंट तक डिमांड

गर्मियों में सिर्फ बड़े रेस्टोरेंट और पब्स ही नहीं बल्कि सड़क किनारे के ठेलों पर भी बर्फ की डिमांड काफी बढ़ जाती है। तापमान बढ़ने के साथ साथ बर्फ की डिमांड बढ़ती है जिससे इसको बनाने वाले बिजनेस का मुनाफा भी बढ़ जाता है। इस गर्मी के मौसम में बर्फ का कारोबार शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि बर्फ का कारखाना सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी लगाया जा सकता है। आजकल गांवों में भी बर्फ की डिमांड काफी बढ़ गई है, इसलिए बर्फ के बिजनेस में ग्रोथ की भी काफी संभावना है और आप शहरी इलाकों में भी सप्लाई कर सकते हैं।

कारखाना शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी

बर्फ का कारखाना लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्थानीय प्रशासनिक कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक बड़े फ्रीजर की जरूरत होगी क्योंकि बर्फ बनाने के लिए ये सबसे जरूरी चीज है। आप बर्फ को अलग-अलग आकारों में भी बना सकते हैं ताकि मार्केट में आपके प्रोडक्ट की एक अलग पहचान बन सके और आपकी कमाई बढ़ सके।

कारखाना शुरू करने का शुरुआती खर्च

आप मात्र 1 लाख रुपये के निवेश से भी बर्फ का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस रकम में सबसे पहले आपको एक डीप फ्रीजर खरीदना होगा जिसकी कीमत करीब 50,000 रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा आपको इस बिजनेस के लिए कुछ और जरूरी उपकरण भी खरीदने होंगे। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा वैसे-वैसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से और उपकरणों में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि, बर्फ बनाने का कारोबार शुरू करने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर कर लें। साथ ही, अपने आसपास के उस मार्केट को समझने की कोशिश करें जहां आप आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच सकें।

कमाई की संभावना

अगर आप 1 लाख रुपये के निवेश से बर्फ का कारोबार शुरू करते हैं, तो आप हर महीने करीब 30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि, शादी के सीजन में डिमांड बढ़ने पर आप 50,000 रुपये तक भी कमा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपकी कमाई बिक्री और डिमांड के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। आमतौर पर बर्फ के पैकेट मार्केट में 15-20 रुपये में बिकते हैं लेकिन डिमांड ज्यादा होने पर इनकी कीमत 40-50 रुपये प्रति पैकेट तक भी जा सकती है।

बर्फ बेचने के लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। आसपास के इलाकों से ही खरीदार खुद आपके पास आ जायेंगे। आप अपने आसपास की आइसक्रीम की दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट्स, फ्रूट स्टॉल और सब्जी वालों को अपनी बर्फ बेच सकते हैं। किसी भी दूसरे बिजनेस की तरह कमाई बढ़ाने के लिए आपको अपने कारखाने का प्रचार करना होगा। आजकल ऑनलाइन भी बर्फ की बिक्री हो रही है

Leave a Comment