Job Alert : 50 की उम्र पार होने पर भी पा सकते हैं जॉब,ऐसे करे जॉब की प्रोसेस !

Job Alert – कुछ एम्प्लॉयर को लगता है कि 50 या 60 साल की उम्र में आते-आते एम्प्लॉइज के पास काम करने लायक एनर्जी नहीं बचती है, वे मोटिवेट नहीं रहते, वे युवा पीढ़ी के साथ सही तरह से काम नहीं कर पाते, ज्यादा उम्र के एम्प्लॉइज पर ज्यादा खर्च करना पड़ता है। एप्लॉयर की इसी सोच के कारण इस उम्र में आकर जॉब बदलना अक्सर कठिन हो जाता है। हालांकि कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि कुछ लोगों को इस उम्र में जॉब बदलनी पड़ती है। ऐसे में नई जॉब पाने के लिए आप इन सब गलत धारणाओं को बदलने की कोशिश करें। इसके लिए आप दिए गए बिंदुओं पर गौर करें और इसके अनुसार चलने की कोशिश करें।

प्रोफाइल बनाएं
गंभीर लिंक्डइन प्रोफाइल तैयार करना और एक प्रोफेशनल एरर-फ्री सीवी तैयार करना सीखें। यह एक पेज से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। इसमें आपके 10 वर्षों के अनुभव पर फोकस होना चाहिए। काम में रुचि और खुद को ऊर्जावान दिखाने के लिए पहनावे पर ध्यान दें और फिजिकली फिट रहें। भविष्य में होने वाले इंटरव्यू के अभ्यास के लिए मेहनत करें।
नौकरी की जरूरत बताएं
ध्यान रखें कि नौकरी के अवसर आपके पास खुद नहीं आएंगे, बल्कि उन्हें खोजना होगा। कई बार सीनियर प्रोफेशनल सोचते हैं कि इंटरव्यू लेने वाले उनकी उम्र को देखकर सम्मान करेंगे, पर ऐसा नहीं होता। अपनी नौकरी को जरूरत को खुलकर इंटरव्यूअर के सामने रखना होगा, तभी आपको अच्छा मौका मिल सकता है।

युवाओं के साथ सफलता
जॉब खोजने के दौरान स्वेच्छा से कहीं भी काम जरूर करते रहें। नए जमाने की टेक्नोलॉजी को समझने का प्रयास करें और ऑनलाइन क्लास ज्वॉइन करें। ऐसी कंपनियों में इंटरव्यू देने की कोशिश करें, जहां आपकी उम्र के लोगों को तवज्जो दी जाती है। कहानियों के माध्यम से स्पष्ट करें कि कैसे आपने युवा टीम के साथ सफलतापूर्वक काम किया है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment