इस सब्जी की खेती किसानो को बना देगी मालामाल, जाने इसके पूरी जानकरी

इस सब्जी की खेती किसानो को बना देगी मालामाल, जाने इसके पूरी जानकरी। आजकल परंपरागत खेती के अलावा कॉमर्शियल फार्मिंग करके किसान भाई ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी लाभदायक सब्जियों की खेती करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वह है कटहल की खेती!

कटहल की खेती: सालभर रहती है डिमांड

कटहल एक ऐसा फल है जिसकी मांग सालभर बनी रहती है. ऐसे में अगर आप भी व्यावसायिक खेती करके अच्छी आमदनी करना चाहते हैं, तो आपके लिए कटहल की खेती फायदेमंद साबित हो सकती है.

यह भी पढ़े- मार्केट में भौकाल मचाने आ रही Hero Karizma XMR बाइक, पॉवरफुल इंजन के साथ मिलेंगे फीचर्स भी ताबड़तोड़

कटहल के फायदे: स्वाद और सेहत का खजाना

कटहल सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A, विटामिन C, पोटेशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं.

उन्नत किस्मों से करें कटहल की खेती

कटहल की उन्नत किस्मों की खेती करने से आपको अच्छा उत्पादन मिल सकता है, जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी. आइए जानते हैं कटहल की उन्नत किस्मों के बारे में. कटहल की उन्नत किस्मों में सिंगापुरी, जूसी, पिंक और बारहमासी जैसी किस्में शामिल हैं. इन किस्मों से आपको अच्छा उत्पादन मिल सकता है.

कटहल की खेती कैसे करें?

अगर आप कटहल की खेती से अच्छी पैदावार लेना चाहते हैं, तो सही तरीके से इसकी खेती करनी होगी. सबसे पहले खेत की गहरी जुताई करनी चाहिए, ताकि खेत में मौजूद पुराने फसलों के अवशेष निकल जाएं. इसके बाद, cultivator की मदद से खेत में 2 से 3 बार गहरी जुताई करनी चाहिए. जुताई के बाद, खेत को समतल कर लें. अब 8 से 10 फीट की दूरी छोड़ते हुए कतारों में गड्ढे तैयार करें. गड्ढा तैयार करते समय ध्यान रखें कि गड्ढे का आकार 1 मीटर चौड़ा और 1 मीटर गहरा होना चाहिए. इसके बाद, जब गड्ढा पूरी तरह से तैयार हो जाए, तो उसमें अच्छी तरह से सड़ी हुई गोबर की खाद उचित मात्रा में मिलाएं. अंत में, इन गड्ढों में पौधे लगा दें.

यह भी पढ़े- हसीनाओ का दिल धड़काने आ रहा Nokia का धांसू 5g स्मार्टफोन, कंटाप फोटू क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

कटहल की खेती में कितना होगा खर्च?

एक हेक्टेयर में लगभग 130 से 150 पौधे आसानी से लगाए जा सकते हैं, जिनकी लागत लगभग 70-80 हजार रुपये आती है.

कटहल की खेती में कितनी होगी कमाई?

अगर कटहल की खेती में कमाई की बात करें, तो एक हेक्टेयर में लगभग 7-8 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment