इस खास किस्म की गाय पशुपालको को बना देंगी लखपति, ताबड़तोड़ मुनाफे के साथ होगी अंधाधुन कमाई

0
इस खास किस्म की गाय पशुपालको को बना देंगी लखपति, ताबड़तोड़ मुनाफे के साथ होगी अंधाधुन कमाई

जैसा कि आप जानते हैं, आज के समय में दूध की मांग काफी बढ़ गई है। इसकी वजह ये है कि लोग अब अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखने लगे हैं और दूध हमारे लिए बहुत ही पौष्टिक आहार है। इसलिए आज हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप ये कमाल का दूध का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक खास नस्ल की गाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Creta के टापरे बिकवा देंगी Toyota की धांसू SUV, दमदार इंजन के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स देखे कीमत

तो कौन सी है ये खास गाय? (To kaun si hai ye khaas gay?)

दोस्तों, हम जिस खास नस्ल की बात कर रहे हैं वो है राठी गाय (Rathi Gay)। इसका रंग सफेद होता है, जिस पर भूरे या काले रंग के धब्बे पाए जाते हैं। गाय का शरीर हल्के रंग का होता है और मुंह चौड़ा होता है। इसकी पहचान के लिए आपको ये भी बता दें कि इसकी आंखों के बीच थोड़ा सा झुकाव होता है और इसकी त्वचा ढीली व लटकती हुई होती है। साथ ही थोड़ी लंबी भी होती है। राठी गाय की ऊंचाई करीब 114.2 सेंटीमीटर होती है। इसके सींग मध्यम आकार के और ऊपर की तरफ मुड़े हुए होते हैं। इसका कुल वजन 280 से 300 किलोग्राम के बीच होता है।

यह भी पढ़े :- OnePlus की हेकड़ी निकाल देगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, बढ़िया कैमरे के साथ मिलेंगी तगड़ी बैटरी

कितना होगा दूध उत्पादन? (Kitna hoga doodh utpadan?)

अगर आप डेयरी फार्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं, तो ये आपके लिए बेहतरीन नस्लों में से एक मानी जाती है। ये गाय एक लैक्टेशन पीरियड में आपको 1000 से 2800 किलो तक दूध दे सकती है। इसकी पहली बार दूध देने की उम्र 36 से 52 महीने के बीच होती है और आपको बता दें कि इस गाय का लैक्टेशन पीरियड 15 से 20 महीने का होता है और ये एक बार में करीब 1500 लीटर दूध दे सकती है। ये रोजाना 8 से 12 लीटर दूध देती है। इसलिए आप इस नस्ल की एक या दो गायों से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा? (Kitna hoga munafta?)

दोस्तों, आप जानते हैं कि आजकल लोग बहुत ज्यादा दूध का सेवन कर रहे हैं और ये बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं। आपको बता दें कि इस खास किस्म की गाय की कीमत ₹20000 से ₹60000 के बीच होती है। तो आप एक या दो गाय लाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। ये गाय मुख्य रूप से राजस्थान के गंगानगर, जैसलमेर और बीकानेर में पाली जाती है। यहां के पशुपालक इससे अच्छी कमाई करते हैं। साथ ही गुजरात के पशुपालक भी इसे पाल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *