किसानो को कम खर्चे में मोटा मुनाफा कमा के देगी हल्दी की खेती, जाने उन्नत किस्मे और खेती करने का आसान तरीका

किसानो को कम खर्चे में मोटा मुनाफा कमा के देगी हल्दी की खेती, जाने उन्नत किस्मे और खेती करने का आसान तरीका। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में बहुत से लोग खेती से तगड़ी कमाई कर रहे है, अगर आप भी खेती कर तगड़ा मुनाफा कमाना चाहे है, तो आज हम आपके लिए एक ऐसे फसल की खेती के बारे में जानकारी दे रहे है, जिसकी खेती से बहुत से किसान लाखो की कमाई कर रहे है,आज हम बात कर रहे है हल्दी की खेती के बारे में। जिससे की आप कम समय में ही मोटा मुनाफा कमा सकते है। चलिए जानते है इसकी खेती के बारे में जानकारी।

यह भी पढ़े- iphone की चटनी बना देगा Redmi का धांसू स्मार्टफोन, DSLR जैसी फोटू क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

हल्दी की उन्नत किस्मे

अगर आप भी खेती कर अधिक उत्पादन करना चाहते है तो आप इस किस्मो की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है। आइये जानते है इसके बारे में –
मीठापुर,
राजेंद्र सोनिया सुगंधम,
सुदर्शना,
रशिम और
मेघा हल्दी-1 आदि

कैसे करे हल्दी की खेती

यदि आप भी हल्दी की खेती करने के बारे में सोच रहे है, और इसकी खेती दोमट या काली मिट्टी में करते है तो यह अच्छा उत्पादन ले सकते है. हल्दी की फसल उगाने के लिए खेत की तीन से चार बार जुताई करनी चाहिए. अच्छी वर्षा वाले गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र इसके उत्पादन के लिए उपयुक्त होते हैं।

यह भी पढ़े- Creta की लंका में आग लगा देगा Maruti WagonR का झक्कास लुक, प्रीमियम फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

हल्दी की खेती से जानिए कितना होगा मुनाफा

यदि हम हल्दी की खेती से होने वाली आय की बात करें तो आपको जानकरी के लिए बता दे की हल्दी की यह उन्नत किस्मे बहुत ही जल्द जैसे की 8 से 9 महीने का समय में उत्पादन देने में मदद करता है. जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर होता है. अगर हल्दी की सामान्य कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो तो किसान इससे आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment