गरीब किसानो को भी धन्ना सेठ बना देंगा इस बकरी का पालन कम समय में हो जाएँगी छप्पर फाड़ कमाई

0
dewas talks.com 8

गरीब किसानो को भी धन्ना सेठ बना देंगा इस बकरी का पालन कम समय में हो जाएँगी छप्पर फाड़ कमाई खेती करते हो और कम पैसों में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है. इन दिनों पशुपालन (Animal Husbandry) के क्षेत्र में लोग अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. इसमें थोड़ी मेहनत से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. लेकिन पशुपालन का बिजनेस करने से पहले ऐसे जानवरों का चुनाव करना चाहिए जो आपके लिए फायदेमंद साबित हों. इसीलिए आज हम आपको बकरी पालन (Goat rearing) के बारे में बता रहे हैं. इसमें शुरुआत में आपको थोड़ा निवेश करना होगा।

यह भी पढ़िए-Honda City को ख़रीदे मात्र 4 लाख़ रूपये में मिलेंगा कंटाप माइलेज

बकरी पालन कैसे शुरू करें

आजकल बीटल नस्ल की बकरियों को पालना ज्यादा फायदेमंद माना जा रहा है. बीटल नस्ल की बकरी पालने के कई फायदे हैं. इसका दूध तो महंगे दामों में बिकता ही है, साथ ही यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

बीटल नस्ल की बकरी का रख-रखाव

बीटल नस्ल की बकरी पालने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके रख-रखाव में ज्यादा खर्च नहीं आता. इसकी देखभाल करना काफी आसान है. इस नस्ल की बकरी से आपको ना सिर्फ अच्छी मात्रा में दूध मिलता है बल्कि इसका मांस भी काफी अच्छा दाम बिकता है. देखा जाए तो इस नस्ल की बकरी पालने के कई फायदे हैं. आप नस्ल की बकरी पालकर इसके दूध और मांस दोनों से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए-Scorpio के छक्के छुड़ा देंगा Maruti XL7 का हसीन लुक एडवांस फीचर्स के साथ मिलेंगा 27 Kmpl का माइलेज

आसानी से पालन कर सकते हैं

आपको बता दे की बीटल नस्ल की बकरियां स्वभाव से काफी शांत होती हैं. इन्हें रखने के लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है. हां, इनकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होता है. इनका खाने-पीना भी काफी सस्ता है. इन्हें हरी सब्जियां पसंद होती हैं. साथ ही ये घास और चारा भी बहुत खाती हैं. आप इन्हें अच्छा खाना खिलाएंगे तो आपको भरपूर दूध मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *