इलायची की खेती से होगी ताबड़तोड़ कमाई, कम लागत में हो जायेगे मालामाल, जाने खेती के बारे में

By Jitesh

Published on:

Follow Us
इलायची की खेती से होगी ताबड़तोड़ कमाई, कम लागत में हो जायेगे मालामाल, जाने खेती के बारे में

इलायची की खेती से होगी ताबड़तोड़ कमाई, कम लागत में हो जायेगे मालामाल, जाने खेती के बारे में। मसालों में मुख्य रूप से उपयोग में ली जाने वाली हरी इलाइची की मार्केट में अच्छी डिमांड रहती है, कम उत्पादन और आयत निर्यात के खर्चे के कारन यह महंगे दामों में बिकती है, अगर आप किसानी करते है तो आप भी इलाइची की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Maruti के होश उड़ा देंगा Tata Nano का रापचिक लुक, 300KM रेंज के साथ ब्रांडेड फीचर्स, देखे कीमत

ईलायची की खेती जाने कैसे करे

इलाइची की खेती करने के लिए आपको आपको मिटटी और जलवायु का चयन ऐसे करना है जिसमे 10 से 35 डिग्री का तापमान उपयुक्त होता है। और इसकी खेती के लिए काली मिट्‌टी सबसे अच्छी मानी जाती है। जबकि दोमट व लैटेराइड मिट्‌टी में भी इसकी खेती की जा सकती है। अगर आपके पास ऐसी जमीन नहीं है तो आप अच्छी जल निकास वाली काली मिट्‌टी में भी इसकी खेती कर सकते है किसान को इलाइची की खेती के लिए वातावरण अनुकूल रहना चाहिए जिससे इलायची की पैदावार अच्छी हो इलायची की खेती करने के लिए दोमट मिट्टी अच्छी मानी गई है. लैटेराइट मिट्टी और काली मिट्टी लेकिन आप दोमट मिट्टी में इलाइची की खेती उपयुक्त मानी जाती है

यह भी पढ़े :- Apache की हवा टाइट कर देंगी Honda की धांसू बाइक, झन्नाट इंजन के साथ फीचर्स भी फर्राटेदार, देखे कीमत

इलायची की खेती करने का सही टाइम

बता दे इलाइची की खेती के लिए उपयुक्त समय मार्च से जून तक का माना जाता है।लेकिन जुलाई माह में इसे खेत में लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है।इस समय बारिश होने से इसमें सिंचाई की आवश्यकता कम पड़ती है। अधिक धूप इसकी फसल को नुकसान कर सकती है इसलिए अधिकतम छायादार स्थान का चयन करे।

इलाइची की खेती से कितना होगा मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बता दे इलायची की खेती से कमाई की अगर हम बात करे तो प्रति हैक्टेयर 135 से 150 किलोग्राम उत्पादन किया जाता है इलायची को सूखने के बाद किसान इसको झाड़ता है जिससे इलायची निकलती है जिसकी कीमत 1 किलोग्राम की कीमत 2000 रूपये है। इलायची की खेती करके किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Comment