धनिया की यह टॉप किस्मे तोड़ेंगी सारे रिकॉर्ड, कम लागत में बना देंगी मालामाल, देखे पूरी जानकारी

धनिया की यह टॉप किस्मे तोड़ेंगी सारे रिकॉर्ड, कम लागत में बना देंगी मालामाल, देखे पूरी जानकारी। अब अक्टुंबर के तीसरे सप्ताह से रबी की फसलों की बुवाई शुरू हो गयी है. ऐसे में बहुत से किसान भाई अधिक मुनाफा कमाने के लिए गेहू और चने की फसलों के आलावा नगदी फसलों की खेती भी कर रहे है। जिससे उनको अच्छी आमदनी हो रही है। अगर आप भी कम समय में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हो आपके लिए धनिया की खेती सबसे बेहतर साबित हो सकती है। आज हम आपको धनिया की कुछ उन्नत किस्मो के बारे में बताने जा रहे है. जिसकी खेती कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- Creta को मिटटी में मिला देंगी Toyota की धांसू SUV, मजबूत इंजन के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स, देखे कीमत

धनिया की खास उन्नत किस्मो के बारे में

GC 2 धनिया किस्म

अगर आप भी हरा पत्तेदार धनिया के लिए खेती कर रहे है, तो आपके लिए GC 2 किस्म सबसे बेहतर मानी गयी है। यह फसल पत्तेदार होने पर लगभग 60 दिनों में तैयार हो जाती है। अगर मार्किट में अच्छा रेट है तो आपको इसको बेच कर लाभ कमा सकते है। साथ ही आपको बता दे की की किस्म के बीज 110 दिन में पककर तैयार हो जाते है. साथ ही अगर हम इसके उत्पादन की बात करे तो यह किस्म प्रति एकड़ 6 क्विंटल तक का उत्पादन दे सकती है।

यह भी पढ़े :- आसमान में उड़कर पापा की परियो की फोटू खीचेंगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, 200MP कैमरे के साथ अपग्रेड फीचर्स

हिसार खुशबू धनिया किस्म

धनिया की हिसार खुशबू किस्म किसानो के बीच काफी लोकप्रिय है। यह किस्म . बुआई के 120 से 125 दिन में पककर तैयार हो जाती है। साथ ही इसके पौधों का आकार भी मीडियम साइज का होता है। वही इसके दानो की बात करे तो यह मध्यम आकार के होते है। वही अगर हम इस किस्म के उत्पादन की बात करे तो यह 7.5 से 8.4 क्विंटल प्रति एकड़ तक उत्पादन दे सकती है।

RCR 41 धनिया किस्म

आपको जानकरी के लिए बता दे की अगर आप बाजार में हरे धनिया की बढ़ती हुए डिमांड और कीमत को देखते हुए पत्तेदार धनिया की खेती करना चाहते है तो इसके लिए आपको धनिया की RCR 41किस्म की बुवाई करनी चाहिए यहकिस्म बुवाई के लगभग 60 दिनों के भीतर तैयार हो जाती है, जिसे आप पाटीदार रूप में बेच सकते है। और यह फसल पूर्णतय पककर लगभग 130 से 140 दिन में तैयार होती है। बता दे की इसके फूलो का रंग गुलाबी और दाने का आकर काफी छोटा होता है।वही उत्पादन की बात करे तो यह किस्म 8 क्विंटल प्रति एकड़ तक का उत्पादन दे सकती है।

पंत हरितमा धनिया किस्म

आप साबुत धनिया नहीं बल्कि हरे पत्तेदार धनिया की खेती करना चाहते है तो इसके लिए आपको धनिया की पंत हरितमा किस्म की खेती सबसे ज्यादा लाभदायक हो सकती है ,यह किस्म हरी पत्तियों और दानों दोनों के लिए उपयुक्त है. यह किस्म एक एकड़ खेत में लगभग 6 से 8 क्विंटल तक का उत्पादन दे सकती है। आप भी इन सभी किस्मो में से किसी एक किस्म की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment