Creta का कचुम्बर बना देंगी Toyota की धाकड़ SUV, पॉवरफुल इंजन के साथ फीचर्स भी लल्लनटॉप

Creta का कचुम्बर बना देंगी Toyota की धाकड़ SUV, पॉवरफुल इंजन के साथ फीचर्स भी लल्लनटॉप। भारत में कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. आज हर कंपनी इस सेगमेंट में अपनी कारें बेच रही है. वहीं बात की जाए जापानी कार निर्माता टोयोटा (Toyota) की, तो कंपनी ने अब तक इस सेगमेंट में कुछ खास कमाल नहीं दिखाया है। टोयोटा इस सेगमेंट में पहले अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) कॉम्पैक्ट एसयूवी को बेच रही थी, जो कि मारुति ब्रेजा पर आधारित थी. लेकिन कम बिक्री के चलते कंपनी ने इसे पिछले साल नवंबर में डिस्कन्टिन्यू कर दिया।

यह भी पढ़े :- आसमान में उड़कर पापा की परियो की फोटू खीचेंगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, 200MP कैमरे के साथ अपग्रेड फीचर्स

New Toyota Raize SUV

आपकी जानकारी के लिए बतादे ऐसे में अब कंपनी इंडियन मार्केट में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, रेज (Toyota Raize) को उतारने की तैयारी कर रही है. टोयोटा ने हाल ही में भारत में इस एसयूवी का ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाया है. रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा रेज न्यू जनरेशन मारुति ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है। यह एसयूवी पहले से ही ग्लोबल मार्केट में बेची जा रही है।

यह भी पढ़े :- Creta को मिटटी में मिला देंगी Toyota की धांसू SUV, मजबूत इंजन के साथ मिलेंगे ब्रांडेड फीचर्स, देखे कीमत

Toyota Raize SUV लल्लनटॉप फीचर्स

Toyota Raize SUV में मिलने वाले फीचर्स के बारे में आपको बताया जाये तो Toyota Raize SUV का बाहरी लुक थोड़ा अलग हो सकता है. इसमें बड़ा फ्रंट ग्रिल, नया बम्पर, नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स और पूरी तरह से नया रियर सेक्शन मिलेगा। इंटीरियर फीचर्स भी ब्रेजा के जैसे हो सकते हैं, लेकिन इसमें भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। कंपनी कार को अपने अनुसार नए रंग और उपकरणों के साथ लांच कर सकती है. ब्रेजा को टक्कर देने के लिए इसे CNG वर्जन में भी लाया जा सकता है।

Toyota Raize SUV पॉवरफुल इंजन

Toyota Raize SUV में मिलने वाले इंजन परफॉरमेंस के बारे में आपको बताया जाये तो इस suv में 1.0 लीटर टर्बो CVT और 1.2-लीटरG CVT इंजन में बेचा जा रहा है. हालांकि, भारतीय बाजार यह मारुति ब्रेजा वाले 1.5-लीटर K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है. यह इंजन 100.6 bhp का अधिकतम पॉवर और 136 nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिल सकता है। साथ ही इसमें मारुति की ब्रेजा की ही तरह सीएनजी विकल्प भी पेश किया जा सकता है.

Toyota Raize SUV जाने कब होगी लांच ?

फिलहाल, टोयोटा ने भारतीय बाजार में Raize का केवल ट्रेडमार्क ही रजिस्टर करवाया है. इसकी लॉन्चिंग को लेकर कंपनी के तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है. कई बार वाहन कंपनियां किसी कार मॉडल को मार्केट में सुरक्षित करने के लिए ट्रेडमार्क रजिस्टर करवा देती हैं. ऐसे में कार की लॉन्चिंग उस बाजार को लेकर कंपनी की योजनाओं पर निर्भर करता है.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment