छात्रों को सरकार देंगी फ्री में टैबलेट, जानिए कैसे उठा सकते इसका लाभ

सरकार जनता के लिए कोई न कोई योजना हमेशा लाते रहती है. ऐसे ही उत्तरप्रदेश राज्य सरकार ने अध्ययन कर रहे विधार्थियो के लिए भी एक योजना लाये है जिसके अंतर्गत सरकार छात्रों के लिए फ्री टैबलेट देंगी, 19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान यूपी टैबलेट योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराये जायेंगे। तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े :- Ola को मात देंगा TVS का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 150km की रेंज के साथ दमदार बैटरी, कीमत भी होगी कम

yनि: शुल्क टैबलेट योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवावो को डिजिटल रूप से और तकनिकी रूप से शिक्षा देकर मजबूत बनाना है, जिसमे की सरकार राज्य सरकार 25 लाख से अधिक विद्यार्थियों को 12.35 लाख से अधिक स्मार्टफोन, टैबलेट देने वाली है. फ्री टैबलेट योजना के लिए जो विद्यार्थी आवेदन करना चाहता है उसकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि आपको इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। वह कैसे आगे हम बताएँगे।

यह भी पढ़े :- Punch को मिटटी में मिला देंगा Maruti Hustler का मॉडर्न लुक, पॉवरफुल इंजन और स्टैण्डर्ड फीचर्स, जाने कितनी होगी कीमत

योजना की पात्रता

नि: शुल्क टैबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए पात्रता के बारे में बताते है इसके सबसे पहले तो आवेदक का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। और आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का विद्यालय में अध्ययनरत होना जरुरी है. आवेदक विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख स अधिक नहीं होनी चाहिए। इससे पहले इस योजना का लाभ न लिया हो. यह सारी पात्रता इसमें बताई गई है.

आवेदन के लिए दस्तावेज

इस नि: शुल्क टैबलेट योजना के लिए आपको यह दस्तावेज लगेंगे जो की आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जरुरत होंगी।

ऐसे करे आवेदन

नि: शुल्क टैबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.yuvasathi.in पर जाना होंगा, इसके बाद होमपेज पर Free Tablet Yojana 2024 वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है. इसके बाद एक आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमे आपको मांगे जाने वाली जानकारी को दर्ज करना होंगा। फिर अपने दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना है. फिर सब्मिट करने के बाद आपको इसकी रशीद मिल जाएगी जिसका आपको प्रिंटआउट ले लेना है। अधिक जानकरी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भी देख सकते है.

Jitesh

Leave a Comment