देव दर्शन यात्रा : श्री रामायण के बाद अब IRCTC का आया ‘देव दर्शन यात्रा’ पैकेज, देश के प्रमुख आध्यात्मिक स्थलों का करेंगे दौरा

देव दर्शन यात्रा – त्योहारी सीजन में आईआरसीटीसी एक से बढ़कर एक आध्यात्मिक टूर पैकेज की घोषणा करता रहा है। हाल ही में आईआरसीटीसी द्वारा श्री रामायण यात्रा की घोषणा की गई थी जो 7 नवंबर को दिल्ली से शुरू होगी, इस बीच रेलवे की ओर से बताया गया है कि 18 सितंबर से ‘देखो अपना देश’ के तहत रेलवे की ओर से एक। और एसी डीलक्स भक्ति टूर पैकेज तैयार किया गया है। इस टूर पैकेज में श्रद्धालु एक ही बार में देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकेंगे. इस टूर पैकेज को ‘देव दर्शन यात्रा’ टूर पैकेज नाम दिया गया है।

यात्रा विवरण
आईआरसीटीसी की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि देव दर्शन टूर पैकेज 16 दिनों का होगा। इन 16 दिनों में जिन श्रद्धालुओं ने यह पैकेज बुक कराया है, उन्हें हरिद्वार, ऋषिकेश, अयोध्या, वाराणसी, जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम, द्वारका का दर्शन कर दिल्ली के लिए रवाना कर दिया जाएगा. हरिद्वार में गंगा घाट, मंदिर और गंगा आरती के दर्शन होंगे। इसी तरह ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला और त्रिवेणी घाट के दर्शन के बाद अयोध्या दर्शन के दौरान बनारस की ओर बढ़ते हुए राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती और नंदीग्राम के भी दर्शन होंगे. बनारस में गंगा घाट और आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन होंगे. पुरी में जगन्नाथ मंदिर, पुरी का गोल्डन बीच, कोणार्क में सूर्य मंदिर और चंद्रभागा बीच, रामेश्वरम में रामनाथ स्वामी मंदिर और धनुषकोडी, द्वारका में द्वारधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर बीच और बेट द्वारका के दर्शन किए जाएंगे।

शुरुआती कीमत तो
15 रात 16 दिन का यह सफर दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शुरू होगा. इसमें सेकेंड एसी में 60 और फर्स्ट एसी में 96 सीटें रखी गई हैं. इस टूर पैकेज की शुरुआती बुकिंग रु. 76,895 से रु. जिसमें 1AC प्रति सीट का टॉप पैकेज रु. 1,09,595 रखा गया है।

आईआरसीटीसी द्वारा त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए कई धार्मिक यात्राओं का आयोजन किया गया था। इनमें दक्षिण भारत यात्रा, ज्योतिर्लिंग दर्शन, पिंडदान के लिए तर्पण यात्रा जैसे कई टूर पैकेज लॉन्च किए गए हैं। आगामी श्री रामायण यात्रा की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार है। देव दर्शन यात्रा भी इसी तरह के धार्मिक महत्व के स्थानों की यात्रा करने की यात्रा है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment