78 हजार रुपये किलो बिकता है गधी के दूध का पनीर देखे क्या है इसकी खासियत

0
टॉक्स 14

78 हजार रुपये किलो बिकता है गधी के दूध का पनीर देखे क्या है इसकी खासियत हमारे खाने में दूध का बहुत महत्व है. सुबह नाश्ते से लेकर रात को सोने तक कई तरह से दूध का सेवन किया जाता है. दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की क्षमता को मजबूत बनाते हैं. 2001 में, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. तब से आज तक हर साल इस दिन को अलग-अलग विषयों के साथ मनाया जाता है. चलिए अब आपको दुनिया के सबसे महंगे दूध उत्पाद के बारे में बताते हैं-

यह भी पढ़िए-5G दुनिया में भौकाल मचाने आ रहा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, तगड़ी कैमरा क्वालिटी के साथ 5000mAh बैटरी

ये है दुनिया का सबसे खास चीज आम तौर पर हम गाय और भैंस के दूध से बने चीज का सेवन करते हैं, लेकिन दुनिया के कुछ हिस्सों में गधी के दूध से भी चीज बनाया जाता है. भारत में सामान्य चीज 300 रुपये से 600 रुपये प्रति किलो के बीच मिल जाता है, लेकिन गधी के दूध से बने चीज की कीमत लगभग 78 हजार रुपये प्रति किलो है. इस चीज के खास गुणों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी मांग काफी ज्यादा है, हालांकि इसका उत्पादन सिर्फ कुछ ही देशों में होता है.

सर्बिया में बनता है ये चीज गधी के दूध से चीज बनाने की प्रक्रिया यूरोपीय देश सर्बिया के एक इलाके में की जाती है. उत्तरी सर्बिया में स्थित ये इलाका जसाविका के नाम से जाना जाता है. यहां 200 से ज्यादा गधों को पाला जाता है. भारत में एक जर्सी गाय एक दिन में 30 लीटर तक दूध दे सकती है, लेकिन एक गधी एक लीटर दूध भी नहीं दे पाती. जिसके कारण पूरे फार्म में मौजूद सभी गधों के दूध से सिर्फ 15 किलो ही चीज बन पाता है. हालांकि, सभी गधों के दूध से ये महंगा चीज नहीं बनता. सिर्फ सर्बिया और मोंटेनेग्रो में पाए जाने वाले बाल्कन प्रजाति के गधों का दूध ही पोषणयुक्त माना जाता है.

यह भी पढ़िए-इस दिन ताबड़तोड़ एंट्री करेंगा Tecno का कर्रा स्मार्टफोन मिलेंगी दमदार बैटरी और 108 MP कैमरा

कई बीमारियों में मिलता है फायदा सर्बियाई चीज उत्पादकों के अनुसार, गधी के दूध और मां के दूध में काफी हद तक समानता होती है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. दमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को इसके इस्तेमाल से काफी फायदा मिलता है. जो लोग गाय के दूध से एलर्जी रखते हैं, वो गधी के दूध या चीज का सेवन कर सकते हैं. इसकी कीमतें कम उत्पादन के चलते इतनी ज्यादा हैं. साल 2012 में सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच द्वारा इस चीज के इस्तेमाल की खबरें आई थीं. जिसके बाद पूरी दुनिया में इस चीज की चर्चा होने लगी थी. हालांकि, जोकोविच ने इन खबरों को गलत बताया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बहुचर्चित खबरें