पुदीने की खेती किसानो को बना देंगी लखपति, कम खर्चे में होगा तगड़ा मुनाफा

0
पुदीने की खेती किसानो को बना देंगी लखपति, कम खर्चे में होगा तगड़ा मुनाफा

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि आजकल किसान खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं? जी हां, परंपरागत खेती को छोड़कर नई तकनीकों से किसान बंपर पैदावार लेकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. आज हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी बाजार में बहुत मांग है और इसकी खेती से अच्छी आमदनी हो सकती है. तो आइए, पुदीने की खेती के बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़े :- पापा की परियो को दीवाना बनाने लांच हुआ Samsung का नया 5G स्मार्टफोन, 108MP फोटू क्वालिटी के साथ देखे फीचर्स

पुदीना क्या है?

पुदीना को हर देश में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. इसे कैम्फोर मिंट, सुगंधी तपत्र, पेपरमिंट और मेन्था के नाम से भी जाना जाता है. पुदीने का इस्तेमाल दवाइयां, तेल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, टूथपेस्ट और कैंडी बनाने में किया जाता है, जिस वजह से इसकी बाजार में काफी डिमांड रहती है. भारत में इसका इस्तेमाल तेल निकालने के लिए भी किया जाता है. ऐसे में अगर आप इसकी खेती करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :- Creta का खेल ख़त्म कर देंगा Maruti WagonR का नया मॉडल, मॉडर्न लुक में स्टैण्डर्ड फीचर्स के साथ देखे कीमत

पुदीने की खेती कैसे करें?

अगर आप भी कुछ ही दिनों में मुनाफा देने वाली खेती करना चाहते हैं, तो पुदीना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. पुदीने की अच्छी पैदावार के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए. इसकी खेती आप फरवरी से लेकर अप्रैल मध्य तक कर सकते हैं और इसकी कटाई जून में की जा सकती है. चूंकि इसका इस्तेमाल तेल और अन्य प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है, इसलिए इसे हल्की नमी की जरूरत होती है और इसकी सिंचाई 8 दिन के अंतराल पर करनी चाहिए. गौर करने वाली बात ये है कि अगर आप एक हेक्टेयर में पुदीने की खेती करते हैं, तो आप 125 से 150 किलो तक तेल निकाल सकते हैं.

मुनाफा कितना होगा?

अब बात करते हैं मुनाफे की. पुदीना कम लागत वाली नगदी फसल है, जिससे आप 90 से 110 दिनों के अंदर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि एक एकड़ में पुदीने की खेती शुरू करने में आपको लगभग 20,000 से 25,000 रुपये तक का खर्च आता है. वहीं, पुदीने से आपको 1000 से 1500 रुपये प्रति किलो तक की कमाई हो सकती है.

इस लेख में हमने आपको पुदीने की खेती के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है. उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *