Online Cow Shopping: अब घर बैठे गाय-भैंस की होगी खरीददारी, इस वेबसाइट से खरीद सकेंगे मनमोहक जानवर

0
a561bd3d0566cd143f9dfe9574038b37

Online Cow Shopping: अब घर बैठे गाय-भैंस की होगी खरीददारी, इस वेबसाइट से खरीद सकेंगे मनमोहक जानवर, अगर आप भी डेयरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आपको गाय-भैंस की जरूरत है तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आपको अच्छी नस्ल की गाय-भैंस खरीदने के लिए जगह-जगह भटकना नहीं पड़ेगा। हम आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर तक गाय-भैंसों की होम डिलीवरी करेगी।

जानकारी के अनुसार निकेत, कनुप्रिया, प्राची और रुपीश नाम के युवाओं ने करोड़ों के पैकेज छोड़कर अपना स्टार्टअप शुरू किया है। ये सभी लोग बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में काम कर रहे थे, लेकिन ये सब छोड़कर उन्होंने मेरा पशु 360 नाम से एक कंपनी शुरू की है. मेरा पशु 360 के संस्थापक निकेत का दावा है कि ये देश की पहली कंपनी है जो गायों की होम डिलीवरी करती है और भैंस. मतलब मेरा पशु 360 के ऐप या वेबसाइट के जरिए किसान घर बैठे गाय-भैंस खरीद सकते हैं.

ऐसे तक की जाती है जानवरो की कीमत Online Cow Shopping

करोडो का पैकेज छोड़ पशुओ का ललन पालन कर रहे निकेत का कहना है कि उनकी टीम एक जानवर को 75 से ज्यादा मापदंडों पर परखती है और उसके हिसाब से उसकी कीमत तय करती है। इन परीक्षणों में पशु की आँखों की जाँच की जाती है, ऊँचाई और चौड़ाई की जाँच की जाती है, सींगों का आकार देखा जाता है, थन की जाँच की जाती है और यह भी देखा जाता है कि भैंस या गाय एनीमिक है या नहीं।

यह भी पढ़िए – मुर्रा भैंस देती है तगड़ी कमाई इसे खरीदने के लिए किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी देखे पूरी डिटेल

आपकी जानकारी के लिए आपको ज्ञात करा दे की भारत में कुल दूध उत्पादन 200 मिलियन टन से ज्यादा है. डेयरी सेक्टर में 9 करोड़ से ज्यादा किसान परिवार काम करते हैं. देश की जीडीपी में डेयरी उद्योग की हिस्सेदारी 5% से अधिक है। विश्व का 25% दूध उत्पादन भारत में ही होता है। ऐसे में यह स्टार्टअप किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ऐसे होते है जानवरों के लिए भूसा और चारे का बंदोबस्त

यदि जानवरों के लिए भूसा और चारे का बंदोबस्त करने के लिए निकेत और उनकी टीम जानवरों के लिए खाना भी तैयार करते हैं, इसके पीछे एक अनोखा कॉन्सेप्ट है। कनुप्रिया कहती हैं कि गांव में जानवरों की पूरी देखभाल महिलाएं ही करती हैं। लेकिन जैसे ही उनके लिए बाजार से गारा या भूसा लाने की जरूरत होती है तो यह काम आदमी को सौंप दिया जाता है। महिलाओं को बाज़ार जाने या पैसा कमाने का काम करने की इजाज़त नहीं है। लेकिन महिलाएं अब घर बैठे ऐप के जरिए या कॉल करके ऑर्डर दे सकती हैं। यही वजह है कि इस स्टार्टअप ने अपने कॉल सेंटर में भी 40 फीसदी से ज्यादा महिला स्टाफ रखा है.

यह भी पढ़िए – 78 हजार रुपये किलो बिकता है गधी के दूध का पनीर देखे क्या है इसकी खासियत

30 हजार से ज्यादा बन चुके ग्राहक Online Cow Shopping

चलायी जा रही इस मेरा पशु 360 योजना के अंरर्गत अब तक 30 हजार से ज्यादा ग्राहक हैं। यह कंपनी अब तक 3500 से ज्यादा गांवों तक पहुंच चुकी है. इतना ही नहीं यह टीम खेत, खलिहान, किसानों के घर और कॉरपोरेट दफ्तरों में भी बैठती है. इस कंपनी में काम करने वाली ज्यादातर महिलाएं किसान परिवारों से हैं। इतना ही नहीं, वह किसानों से उनकी स्थानीय भाषा में बात करती हैं। किसान परिवार से आने वाली एक महिला कर्मचारी का कहना है कि जब वह यहां आईं तो उन्हें कुछ नहीं पता था, लेकिन फिर उन्हें यहां ट्रेनिंग मिली और नौकरी में आगे बढ़ने का मौका भी मिला. वहीं तान्या एक सिंगल मदर हैं। वह कहती हैं, “जब मैं यहां आई थी तो मुझे नहीं पता था कि लैपटॉप पर कैसे काम किया जाता है… लेकिन अब अच्छा भविष्य दिख रहा है।”

आपको जानकर और अधिक खुसी होगी की यह स्टार्टअप किसानों और किसान परिवारों की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है और साथ ही साथ में कंपनी को शुरू हुए अभी सिर्फ दो साल ही हुए हैं, लेकिन यह 4 से ज्यादा राज्यों तक पहुंच चुकी है और आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *