मिर्ची की खेती बना देंगी किसानो को धनवान, कम लागत में कमाई भी होगी अंधाधुन, देखे पूरी जानकारी

मिर्ची की खेती बना देंगी किसानो को धनवान, कम लागत में कमाई भी होगी अंधाधुन, देखे पूरी जानकारी .हम आपको बता दे की मिर्ची की खेती कर के अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है, मिर्ची की खेती से आपको हफ्तों के हजारों रुपये का मुनाफा हो सकता है, इसके लिए आपको बता दे की नकदी फसल कम समय में बेहतर लाभ कमाया जा सकता है। ऐसे में किसान भाई अधिक आमदनी कमाने के लिए हरी मिर्च की खेती बड़े पैमाने पर कर रहे है। कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के किसान मिर्च की खेती कर जबरदस्त लाभ कमा रहे है, आप भी हरी मिर्ची की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते है।

यह भी पढ़े :- iPhone को तड़ीपार कर देंगा Redmi का धांसू स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी के साथ मिलेंगे अपग्रेड फीचर्स

हरी मिर्च की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

आपको बता दे वैसे तो हरी मिर्च को किसी भी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है, इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी गयी है, मिर्च की खेती कार्बनिक पदार्थ से भरपूर मिट्टी में की जाए तो पैदावार अधिक होने की उम्मीद है। वही आपको बता दे की हरी मिर्च की खेती शुरू करने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, सबसे पहले जमीन को अच्छे से तैयार करना जरूरी है। जुताई के समय खेत में 300 से 400 क्विंटल गोबर की खाद डालनी चाहिए ताकि मिर्च की जोरदार पैदावार हो सके। यह तरीका आपकी फसल का उत्पादन बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़े :- बजनदारो का दिल धड़काने आ रही Royal Enfield classic 350 Bobber, सॉलिड इंजन और रापचिक लुक के साथ तूफानी फीचर्स

जानिए कैसे तैयार करे मिर्ची की नर्सरी

मिर्च की खेती कर के आपको बहुत ही अच्छे से तैयार कर सकते है, अगर आप भी मिर्ची की खेती से बेहतरीन पैदावार लेना चाहते हो तो आपको इसकी उन्नत किस्मों के बीजों को खेतों में फैला कर नर्सरी तैयार की जाती है। जिसको समय-समय पर पानी का छिड़काव करते रहना है फिर 35 दिनों के बाद मिर्च के पौधे खेत में लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं और पौधों की रोपाई के बाद आप 60 दिन बाद से यह उत्पादन देने लगती है।

हरी मिर्च की खेती से होगी तगड़ी कमाई

इस खेती के लिए मुनफे की बात करे तो आपको बता दे की इससे आपको अच्छा तगड़ा और कम लागत मे अच्छा मुनाफा हो सकता है, हम आपको बता दे की मिर्च की खेती से मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। मिर्च की खेती से आप एक एकड़ में लगभग 35 क्विंटल हरी मिर्च का उत्पादन कर सकते हैं। मिर्च की खेती में लगभग 20-30 हजार रुपये की लागत आती है। जबकि बाजार में यह 4000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है। वही अगर आप हरी मिर्च के बजाये सुखी लाल मिर्च को बाजार में बेचते है तो आप इससे और भी तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment