Punch की धज्जियां मचा देंगी Maruti की धाकड़ कार, झन्नाट माइलेज के साथ देखिये कितनी होगी कीमत

0
Punch की धज्जियां मचा देंगी Maruti की धाकड़ कार, झन्नाट माइलेज के साथ देखिये कितनी होगी कीमत

कुछ समय पहले ही मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी नई चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट कार को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस कार में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। मारुति सुजुकी की स्विफ्ट भारत में सबसे लोकप्रिय हैचबैक कारों में से एक है। यह कार हमेशा से ऑटोमोबाइल बाजार में नंबर एक स्थान पर रहती है। उम्मीद की जा रही है कि भारत में लॉन्च हुई नई चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट कार भी नंबर वन पर बनी रहेगी।

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस कार में 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। मारुति सुजुकी ने सबसे पहले स्विफ्ट कार को भारत में 2005 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक इसके कई वेरिएंट लॉन्च हो चुके हैं।

यह भी पढ़े :- Innova की हवा पंचर कर देंगा Maruti Ertiga का प्रीमियम लुक, लक्ज़री फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

Maruti Swift कार का इतिहास

मारुति सुजुकी कंपनी ने भारत में पहली पीढ़ी की स्विफ्ट को 2005 में लॉन्च किया था। उस समय इस कार के बेस वेरिएंट की कीमत 3.87 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 4.5 लाख रुपये थी। इसके बाद 2011 में दूसरी पीढ़ी की स्विफ्ट कार को लॉन्च किया गया। दूसरी पीढ़ी की स्विफ्ट कार के बेस वेरिएंट की कीमत 4.5 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 6.38 लाख रुपये थी। इसके बाद 2014 में इसी कार का एक नया वेरिएंट लॉन्च किया गया, जिसके बेस वेरिएंट की कीमत 4.42 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 6.95 लाख रुपये थी।

यह भी पढ़े :- Yamaha की पुंगी बजा देंगा Bajaj Pulsar का किलर लुक, शक्तिशाली इंजन के साथ झक्कास फीचर्स, देखे कीमत

Maruti Swift कीमत

2018 में कंपनी ने तीसरी पीढ़ी की स्विफ्ट कार को लॉन्च किया, जिसके दौरान बेस वेरिएंट की कीमत 4.99 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 8.39 लाख रुपये थी। इसका नया मॉडल 2021 में लॉन्च किया गया था, जिसके बेस वेरिएंट की कीमत 5.73 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 8.41 लाख रुपये थी। अब 2024 में चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट कार लॉन्च हो चुकी है, जिसके बेस वेरिएंट की कीमत 6.49 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट की कीमत 9.64 लाख रुपये है।

नई Maruti Swift में ज्यादा माइलेज

पहली पीढ़ी की कार 12.36 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती थी, जबकि दूसरी पीढ़ी की कार 24.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती थी। जब तीसरी पीढ़ी की कार लॉन्च हुई तो वो 22.56 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती थी। हाल ही में लॉन्च हुई नई कार 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी, जो कि पहले से काफी ज्यादा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *