भारत में बनेगा आईफोन 14 – मेड इन इंडिया, चीन में लैकडाउन से खुले भारत के लिए कामयाबी के रास्ते,भारत के लिए खुले कई रास्ते?

भारत में बनेगा आईफोन 14 – मेड इन इंडिया, चीन में लैकडाउन से खुले भारत के लिए कामयाबी के रास्ते,भारत के लिए खुले कई रास्ते?

एपल आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत भारत में करेगी। इसका प्रोडक्शन रिलीज होने के दो महीने बाद किया जाएगा। मामलों के जानकार के मुताबिक कंपनी ने यह कदम नए फोन के पुराने सीरीज के मुकाबले प्रोडक्शन में 6-9 महीने की होने वाली देरी को कम करने के लिए लिए उठाया है।

एपल लंबे समय से ज्यादातर आईफोन चीन में बनाता आ रहा है। अमेरका और चीन के बीच चल रहे संघर्ष और चीन में लॉकडाउन के डर को देखते हुए कंपनी अब नए ऑप्शन की तलाश कर रही है। TF इंटरनेशनल सिक्योरिटीज ग्रुप के मिंग-ची कू जैसे एनालिस्ट के अनुमान हैं कि एपल दोनों देशों से अगले आईफोन को लगभग एक ही समय में शिप करेगा, जो एपल के लिए सप्लाई चेन का बेंचमार्क साबित होगा।भारत से पहला आईफोन 14 अक्टूबर या नवंबर तकएक व्यक्ति ने अपनी पहचान छुपाने की शर्त में बताया कि आईफोन मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप ने चीन से शिपिंग कंपोनेंट की प्रोसेस की स्टडी की और चेन्नई के बाहर अपने प्लांट में आईफोन 14 डिवाइस को असेंबल कर रहा है।

भारत से पहला आईफोन 14 अक्टूबर या नवंबर में मिल सकता है और सितंबर से मार्केट में आ सकता है। इस पर पर कैलिफोर्निया स्थित क्यूपर्टिनो के एपल स्पोकपर्सन ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं फॉक्सकॉन ने इन खबरों पर रिप्लाई नहीं दिया।एपल और फोक्सकॉन के कुछ लोगों ने इस साल भारत में एक साथ प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद जताई थी। एपल के पार्टनर ने 2017 में भारत में आईफोन बनाना शुरू किया। भारत में 140 करोड़ ग्राहक हैं और सरकार अपने मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत टेक्नोलॉजी प्रोडक्शन के लिए फाइनेंशियल मदद की पेशकश कर रही है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment