किसानो को मालामाल कर देंगी हल्दी की खेती, कम समय में मुनाफा भी होगा तगड़ा, देखे सम्पूर्ण जानकारी

किसानो को मालामाल कर देंगी हल्दी की खेती, कम समय में मुनाफा भी होगा तगड़ा, देखे सम्पूर्ण जानकारी। आज के समय में खेती में बहुत से लोग रूचि दिखा रही है, बदलते समय और खेती की उन्नत तकनीक और उन्नत बीजो की सहायता से अब खेती करना और भी आसान हो गया है। साथ ही आप खेती से उत्पादन भी अच्छा होने लगा है, जिसको देखते हुए बहुत से युवा किसान अब खेती की और अग्रसर हो रहे है, अगर आप भी खेती में रूचि रखते है, तो आज हम आपको हल्दी की कुछ उन्नत किस्मो की खेती के बारे में जानकरी बताने जा रह है, जिसकी खेती कर आप जबरदस्त पैदावार लेने के साथ ही मोटा मुनाफा भी कमा सकते है। आइए जानते है इसके बारे में।

यह भी पढ़े :- Fortuner का खेला मचा देगी TATA की लक्ज़री Sumo, दबंगई लुक और बाहुबली इंजन के साथ देखे टकाटक फीचर्स

हल्दी की कुछ उन्नत किस्मे

  • मीठापुर,
  • राजेंद्र सोनिया सुगंधम,
  • सुदर्शना,
  • रशिम और
  • मेघा हल्दी-1

यह भी पढ़े :- Punch को धूल में मिला देंगा Alto 800 का प्रीमियम लुक, 30km ज्यादा माइलेज के साथ फर्राटेदार इंजन

जानिए हल्दी की खेती कैसे करे

अगर आप भी नए तरीके से हल्दी की उन्नत किस्मो की खेती करके जबरदस्त उत्पादन लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको हल्दी की खेती दोमट या काली मिट्टी वाली जमीन पर करनी चाहिए। जिससे आप इस फसल से ताबड़तोड़ उत्पादन ले सकते है। साथ ही आप इस फसल की बुवाई से पहले खेत की गहरी जुताई कर लेनी चाहिए। अभी आप इस फसल से अच्छी उपज ले सकते है। इसकी खेती के लिए अच्छी वर्षा वाले गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र इसके उत्पादन के लिए उपयुक्त होते हैं

हल्दी की खेती से कितनी होगी कमाई

आपको बतादे अगर आप भी हल्दी की खेती से होने वाली कमाई और उत्पादन के बारे में सोच रहे है, तो आपको जानकारी के लिए बता दे की यह फसल बुवाई से लगभग 8 से 9 महीने में पककर तैयार हो जाती है। जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर होता है। अगर आप इसको थोक के भाव में 80 रुपये प्रति किलो भी बेचते है, तो आप उससे लाखो की कमाई कर सकते है।

Jitesh

Leave a Comment