किसानो को धनवान बना देंगी काली मूली की खेती, कम समय में कमाई भी होगी रिकॉर्ड तोड़, देखे पूरी जानकारी

किसानो को धनवान बना देंगी काली मूली की खेती, कम समय में कमाई भी होगी रिकॉर्ड तोड़, देखे पूरी जानकारी। किसान भाइयो क्या आप भी सब्जियों की खेती करने का सोच रहे है जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सको तो आज हम आपको ऐसी सब्जी की खेती के बारे में बताएगे जिससे आप बम्फर मुनाफा कमा सको पर ये जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

यह भी पढ़े :- DSLR गुमान तोड़ देंगा Vivo का HD कैमरा क्वालिटी वाला 5G स्मार्टफोन, देखे इसकी कीमत

काली मूली की खेती की बढ़ रही डिमांड

आपको बता दे की आपने अभी तक सफ़ेद मूली तो देखि होगी पर क्या आप ने काली मूली देखि है अगर नहीं तो हम आपको बता दे की काली मूली भी होती है और इसमें सफ़ेद मूली के मुकाबले अधिक विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए इस मूली की डिमांड काफी बढ़ रही है अगर ऐसे में किसान काली मूली की खेती करता है तो किसानो के लिए यह मुनाफे का सौदा होगा।

यह भी पढ़े :- TATA का कारोबार ठप कर देंगा Mahindra Scorpio का रापचिक लुक, पॉवरफुल इंजन के साथ खचाखच फीचर्स, देखे कीमत

काली मूली में मौजूद होते है कई तरह के पोषक तत्व

बतादे सफ़ेद मूली के मुकाबले काली मूली में काफी सारे फायदे होते है। इसका टेस्ट बिल्कुल सफेद मूली की तरह ही होता है। इसे खाने से शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. इसे आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसके अंदर विटामिन-बी 6, थियामिन, प्रोटीन, विटामिन-ई और फाइबर सहति कैई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही काली मूली फ्लू, कब्ज जैसी समस्या दूर हो जाती है, क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा भरपूर पाई जाती है इस काली मूली को स्पैनिश रैडिश भी कहा जाता है।

काली मूली की खेती कितना कमा सकते मुनाफा

आपकी जानकारी के लिए बतादे काली मूली की खेती से तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप काली मूली की खेती एक एकड़ में करते है तो आपको लगभग 30 से 35 हजार रुपये का खर्च आता है और दो महीने बाद काली मूली की फसल तैयार होने के बाद एक एकड़ में 70 से 80 क्विटंल तक मूली का उत्पादन कर सकते है। काली मूली की कीमत 1000 रुपये क्विंटल रहती है ऐसे में आप 80 क्टिंल मूली बेचकर 80 हजार रूपए की कमाई कर सकते है।

Jitesh

Leave a Comment