किसानो के लिए फायदेमंद साबित होगी टमाटर की खेती, कम लागत में होगी कमाई भी अधिक, देखे पूरी जानकारी

0
किसानो के लिए फायदेमंद साबित होगी टमाटर की खेती, कम लागत में होगी कमाई भी अधिक, देखे पूरी जानकारी

टमाटर की खेती आज के समय में ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ बनती जा रही है. इसकी वजह है इसकी आसान खेती और अच्छी कमाई. एक तरफ जहां टमाटर रसोई घर का जायका बढ़ाता है, वहीं दूसरी तरफ इसकी खेती किसानों की आय दोगुना करने में मदद कर रही है. तो अगर आप भी खेती के क्षेत्र में कुछ नया करना चाहते हैं, तो टमाटर की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. आइए जानते हैं टमाटर की खेती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को.

यह भी पढ़े :- Creta की बत्ती गुल कर देंगी Mahindra की दमदार SUV, पॉवरफुल इंजन के साथ फीचर्स भी दनदनाते देखे कीमत

कैसे उगाएं बेहतरीन टमाटर (How to Cultivate the Best Tomatoes)

टमाटर की अच्छी पैदावार के लिए जलवायु और मिट्टी का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. टमाटर की खेती के लिए सामान्य गर्म जलवायु उपयुक्त होता है. वहीं, मिट्टी हल्की दोमट या बलुई दोमट होनी चाहिए.

यह भी पढ़े :- OnePlus का गुरुर तोड़ देंगा Samsung का शानदार स्मार्टफोन, 108MP फोटू क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी

टमाटर की खेती के लिए सबसे पहले खेत की अच्छी तैयारी करनी चाहिए. मिट्टी को भुरभुरी बनाने के लिए जुताई और耙 चलाकर खेत को तैयार करें. इसके बाद बीजों की बुवाई का समय आता है. टमाटर की कई किस्में होती हैं, जिन्हें आप अपने इलाके के हिसाब से चुन सकते हैं.

पौधों को खेत में स्थानांतरित

बीजों को क्यारियों में बोया जाता है, बाद में पौधों को खेत में स्थानांतरित कर दिया जाता है. पौधों को लगाते समय पंक्तियों और पौधों के बीच उचित दूरी बनाए रखें. टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी देने की जरूरत होती है. साथ ही, खरपतवार निकालने और पौधों को सहारा देने के लिए निराई-गुड़ाई का भी ध्यान रखें. टमाटर के पौधों को बीमारियों से बचाने के लिए समय-समय पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव भी जरूरी होता है.

एक एकड़ में टमाटर की खेती का खर्च (Cost of Cultivating One Acre of Tomatoes)

टमाटर की खेती में होने वाला कुल खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि बीजों की किस्म, खाद, सिंचाई और मजदूरी आदि. लेकिन, अनुमान के तौर पर एक एकड़ में टमाटर की खेती करने में लगभग 30,000 से 40,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है.

टमाटर की खेती से मुनाफा (Profit from Tomato Farming)

टमाटर की खेती से होने वाला मुनाफा भी कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे कि टमाटर की पैदावार, बाजार भाव और लागत. लेकिन, अच्छी पैदावार और सही बाजार भाव के साथ एक एकड़ से 1 लाख रुपये से ज्यादा का मुनाफा भी कमाया जा सकता है.

अगर आप टमाटर की खेती की शुरुआत कर रहे हैं, तो कृषि विभाग से संपर्क करें और उनसे मार्गदर्शन लें. कृषि विभाग समय-समय पर किसानों को ट्रेनिंग भी प्रदान करता है, जिससे नये किसान भी आसानी से टमाटर की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *