घर पर मलाई वाला दही जमाने का सबसे आसान तरीका, कम समय में जमकर होगा तैयार दही, देखे विधि

दूध के बाद दही डेयरी उत्पादों में दूसरी सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीज है. खासकर गर्मी के दिनों में तो दही किसी न किसी रूप में हर घर में इस्तेमाल होता ही है. वैसे तो दही बाजार से भी मिल जाता है, लेकिन बहुत से लोग इसे घर पर ही जमाना पसंद करते हैं. कहते हैं मिट्टी के बर्तन में जमाया हुआ दही बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन कई लोगों को दही जमाने में दिक्कत आती है.

यह भी पढ़े :- Creta की धज्जियां मचा देंगी Mahindra की धांसू SUV, झन्नाट माइलेज के साथ दमदार इंजन और टकाटक फीचर्स, देखे कीमत

अगर आप मिट्टी के बर्तन में दही सही तरीके से जमाएंगे तो आपको बाजार जैसा गाढ़ा और स्वादिष्ट दही मिल सकता है. हलवाई भी इसी तरीके से मिट्टी के बर्तनों में गाढ़ा और क्रीमी दही जमाते हैं. आज हम आपको 6 घंटे में ही स्वादिष्ट दही जमाने के कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही बाजार जैसा दही बना सकते हैं.

यह भी पढ़े :- iPhone की वाट लगा देंगा OnePlus का धांसू स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी के साथ 80W फास्ट चार्जर, देखे कीमत

मिट्टी के बर्तन में दही जमाने की विधि (Mitti ke bartan mein dahi jamane ki vidhi)

  1. दही जमाने के लिए सबसे पहले बर्तन का चुनाव करना होता है. मिट्टी के बर्तन में जमा हुआ दही सबसे ज्यादा गाढ़ा और स्वादिष्ट होता है. इसके लिए आप बाजार से एक मिट्टी का बर्तन खरीद लें. इस्तेमाल करने से पहले इस मिट्टी के बर्तन को अच्छे से धोकर साफ कर लें.
  2. गाढ़ा दही जमाने के लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें. सबसे पहले एक बर्तन में दूध लें और उसे दो-तीन उबाल आने दें. इसके बाद इस गर्म दूध को मिट्टी के बर्तन में डाल लें.
  3. अब आप इस मिट्टी के बर्तन को गैस पर रख दें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक दूध को पकाएं. इससे दही में मिट्टी की हल्की सी खुशबू आएगी और दूध थोड़ा गाढ़ा भी हो जाएगा.
  4. जिन लोगों को हल्का मीठा दही पसंद है, वो चाहें तो दूध में थोड़ी सी चीनी या गुड़ डाल सकते हैं. दूध को पकाते समय बीच-बीच में चलाते रहें.
  5. 15 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और बर्तन को मिट्टी के ढक्कन से ढक दें. अब दूध को इतना ठंडा होने दें कि वो हल्का गर्म रह जाए. जब दूध हल्का गर्म रह जाए तो इसमें दही डालकर जमाएं.
  6. ध्यान रहे कि दही डालने के बाद उसे दूध में घोलें नहीं बल्कि सिर्फ किनारों पर ही डालें. गुनगुने दूध में दही डालने के बाद दोबारा से मिट्टी का ढक्कन लगा दें और ऊपर से किसी कपड़े से ढक दें.
  7. इसके बाद दही को किसी गर्म स्थान पर 6-7 घंटों के लिए रख दें. तय समय के बाद जब आप कपड़ा हटाएंगे तो आपको गाढ़ा और स्वादिष्ट दही देखने को मिलेगा.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment