गेहूं की ये टॉप किस्मे किसानो को बना देंगी मालामाल, प्रति हेक्टेयर होगा तगड़ा मुनाफा, देखे डिटेल

आप गेहूं की खेती करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. ऐसी उन्नत किस्में मौजूद हैं जिनकी पैदावार 100 क्विंटल प्रति हेक्टेयर से भी ज्यादा हो सकती है. हालांकि आज हम आपको 4 ऐसे किस्मों के बारे में बताएंगे जो 75 क्विंटल से ज्यादा का उत्पादन देंगी. इनको अपनाकर आप अपनी आमदनी में अच्छी बढ़ोतरी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :- KTM का सत्यानाश कर देंगी Bajaj की रापचिक बाइक, सॉलिड इंजन के साथ मिलेंगे फीचर्स भी कड़क, देखे कीमत

1. एचडी 4728 (Pusa Malawi)

यह किस्म 125-130 दिनों में पककर तैयार हो जाती है. इसकी औसत पैदावार 55 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है. जमीन की उपजाऊ शक्ति के आधार पर इसकी खेती भारत के सभी राज्यों में की जा सकती है.

यह भी पढ़े :- iPhone को दिन में तारे दिखा देंगा Vivo का धांसू स्मार्टफोन, 200MP फोटो क्वालिटी और 150W फ़ास्ट चार्जर के साथ

2. श्रीराम 11

श्रीराम फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित यह किस्म देर से बोने के लिए उपयुक्त है. लगभग 3 महीने में यह पककर तैयार हो जाती है. मध्य प्रदेश के किसानों के अनुसार इसके दाने चमकदार होते हैं. श्रीराम सुपर 111 एक एकड़ में 22 क्विंटल गेहूं की पैदावार देती है. इससे किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हालांकि ये दोनों किस्में 75 क्विंटल के लक्ष्य से कम पैदावार देती हैं, परन्तु फिर भी मुनाफे में वृद्धि के लिए ये कारगर साबित हो सकती हैं. गेहूं की खेती करने वाले किसानों को सलाह दी जाती है कि वे कृषि विभाग या अनुसंधान संस्थानों से संपर्क कर अपनी जमीन और जलवायु के लिए उपयुक्त किस्मों की जानकारी प्राप्त करें.

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment