इस खास नस्ल की बकरी बना देंगी धन्नासेठ, कम समय में बन जायेंगे मालामाल, देखे डिटेल

0
इस खास नस्ल की बकरी बना देंगी धन्नासेठ, कम समय में बन जायेंगे मालामाल, देखे डिटेल

बकरी पालन का व्यवसाय भारत में सदियों पुराना है। ये एक ऐसा धंधा है जहां आप बहुत कम लागत में हर महीने ₹100000 से लेकर कई लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको बकरी पालन के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े :- Creta के परखच्चे उड़ा देंगी Mahindra की धांसू SUV, पॉवरफुल इंजन के साथ मिलेंगे स्टैण्डर्ड फीचर्स

इस व्यवसाय को समझने के बाद, आप निश्चित रूप से इसे शुरू करने के बारे में सोचेंगे। बकरी पालन का व्यवसाय पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुका है। बकरी का दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यही कारण है कि बकरी का दूध बाजार में अच्छी कीमत पर बिकता है।

यह भी पढ़े :- iPhone की चमक छीन लेंगा OnePlus का धांसू स्मार्टफोन, चकाचक कैमरे के साथ दमदार बैटरी, देखे कीमत

अगर आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। पशु चिकित्सकों की रिपोर्ट के अनुसार, जब आप बीटल बकरी पालते हैं तो इससे आपको सबसे ज्यादा मुनाफा होता है। इस नस्ल की बकरी बहुत ज्यादा दूध देती है।

आमतौर पर यह बकरी हरियाणा और पंजाब जैसे इलाकों में देखी जाती है। इसे अमृतसरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है। यह बकरी 12 से 18 महीने की उम्र में बच्चे को जन्म देती है।

बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप 10 या 20 बकरियां खरीदकर उनका पालन शुरू कर सकते हैं। उनके बच्चे पैदा होने के बाद, वे दूध देना शुरू कर देती हैं। आप इस दूध को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं, साथ ही दूध के अलावा आप दही, छाछ और अन्य खाद्य पदार्थों को बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बकरियों के बेकार पदार्थों से बने खाद्य पदार्थों को बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

कितना दूध देती है बीटल नस्ल की बकरी

बीटल नस्ल की बकरी बहुत अच्छी मानी जाती है। लंबे पैरों वाली यह बकरी आपको रोजाना आसानी से 2 लीटर से 3 लीटर दूध देती है। दोनों समय मिलाकर यह बकरी आसानी से चार से पांच लीटर दूध दे देती है। अगर आप बकरी को अच्छा चारा खिलाते हैं, तो दूध की ये मात्रा और भी बढ़ जाती है। आप 30 से 40 बकरियों को पालने में सफल होते हैं, तो रोजाना 100 लीटर से ज्यादा दूध प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आपकी रोजाना की कमाई ₹5000 से ₹10000 तक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *