इलायची की खेती कर कमा सकते मोटा मुनाफा, कम समय में बन जायेंगे लखपति, देखे डिटेल

0
इलायची की खेती कर कमा सकते मोटा मुनाफा, कम समय में बन जायेंगे लखपति, देखे डिटेल

देश के कई किसान आजकल कम समय में ज्यादा कमाई करना चाहते हैं. इसलिए वो पारंपरिक खेती को छोड़कर दूसरी फसलों की ओर रुख कर रहे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. इनमें से एक फसल है इलायची यानी Cardamom इसकी खेती करने वाले किसान अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़े :- Mahindra पर क़यामत बनकर टूटेंगी Tata की सबसे धाकड़ गाड़ी, मजबूत इंजन के साथ फीचर्स भी कड़क

हर घर में इस्तेमाल होने वाला मसाला

इलायची लगभग हर घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है. ज्यादातर लोग चाय में इलायची डालना पसंद करते हैं. इसके अलावा मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने में भी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं, इलायची सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

यह भी पढ़े :- iPhone की हेकड़ी निकाल देंगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, चकाचक फोटू क्वालिटी के साथ 150W fast charger

भारत में हमेशा रहती है डिमांड

भारतीय बाजारों में इलायची की पूरे साल डिमांड रहती है, जिस वजह से इसकी कीमतें भी काफी अच्छी मिलती हैं. अगर आप कम समय में खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो इलायची की खेती कर सकते हैं. देश में इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में की जाती है. इसकी खेती के लिए गर्म जलवायु की जरूरत होती है.

लोअम मिट्टी उपयुक्त

आपको बता दें कि इलायची की खेती के लिए लोअम मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त मानी जाती है. इसकी खेती के लिए मिट्टी में जल निकास की अच्छी व्यवस्था होना बहुत जरूरी है. आप लेटराइट मिट्टी और काली मिट्टी का इस्तेमाल भी इलायची की खेती के लिए कर सकते हैं. इसकी खेती कभी भी रेतीली मिट्टी में न करें, वरना इससे इलायची की फसल को नुकसान पहुंच सकता है.

बरसात का मौसम फायदेमंद

बुवाई के बाद इसके पौधे को पूरी तरह से तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लग जाता है. किसानों के लिए बारिश के मौसम में इलायची की खेती करना फायदेमंद माना जाता है. अगर जुलाई और अगस्त में किसान इलायची की खेती करते हैं, तो मानसून उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इस दौरान बारिश होने से किसानों को अपने खेत की सिंचाई करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

लाखों का होगा मुनाफा

तेज गर्मी और धूप इलायची के उत्पादन को प्रभावित कर सकती है, इससे बचने के लिए आप इसके पौधे छायादार जगह में लगाएं. बुवाई करते समय एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच कम से कम 2 फीट की दूरी रखनी होगी. बाजार में इलायची की बहुत डिमांड रहती है और इसकी कीमत 2000 रुपये से लेकर 2400 रुपये प्रति किलो तक होती है. ऐसे में किसानों के लिए इलायची की खेती मुनाफे का सौदा हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *